Share:
1984 सिख दंगा: 3 सिखों को जिन्दा जलाने के मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर को कोर्ट ने किया तलब
1984 सिख दंगा: 3 सिखों को जिन्दा जलाने के मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर को कोर्ट ने किया तलब

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान पुल बंगश हत्याओं के मामले में बुधवार को कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर को 5 अगस्त को तलब किया। बता दें कि, तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या के एक दिन बाद 1 नवंबर, 1984 को दिल्ली के पुल बंगश इलाके में तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी और एक गुरुद्वारे में आग लगा दी गई थी।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विधि गुप्ता आनंद ने मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के आरोप पत्र पर संज्ञान लेने के बाद आदेश पारित किया। एजेंसी ने 20 मई को मामले में टाइटलर के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। अदालत के समक्ष दायर अपने आरोप पत्र में, CBI ने कहा कि टाइटलर ने नवंबर में आजाद मार्केट में पुल बंगश गुरुद्वारे में इकट्ठा हुई भीड़ को "उकसाया, उकसाया और भड़काया"। 1, 1984, जिसके परिणामस्वरूप गुरुद्वारे को जला दिया गया और तीन सिखों - ठाकुर सिंह, बादल सिंह और गुरु चरण सिंह की हत्या कर दी गई।

मीडिया रिपोर्ट्स में CBI के हवाले से कहा गया है कि एजेंसी ने टाइटलर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 147 (दंगा), 109 (उकसाने) के साथ धारा 302 (हत्या) के तहत आरोप लगाए हैं।

'31 जुलाई तक सर्वे पूरा करो..', ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष को झटका, हाई कोर्ट ने ASI को दिया ये आदेश

'गैर-जरुरी विवाद पैदा कर रहा केंद्र...', UCC पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के साथ कांग्रेस! सिद्धारमैया बोले- आप चिंता मत कीजिए

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कृषि रसायन निर्यातक बना भारत, अमेरिका को पछाड़ा, 140+ देशों में जाता है हमारा उत्पाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -