15 नहीं, अगस्त की इस तारीख को रावण के ससुराल में मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस
15 नहीं, अगस्त की इस तारीख को रावण के ससुराल में मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस
Share:

मंदसौर: एक तरफ जहां देश 15 अगस्त को अपनी आजादी की 77वीं वर्षगांठ मनाने की उम्मीद कर रहा है, वहीं मंदसौर के नागरिक इस महत्वपूर्ण अवसर को पांच दिन पहले, 10 अगस्त को मनाने की उत्साहपूर्वक तैयारी कर रहे हैं। इतिहास और परंपरा में निहित यह कम-ज्ञात परंपरा, लगभग तीन वर्षों से कायम है। मध्य प्रदेश के हलचल भरे वित्तीय केंद्र इंदौर से लगभग 250 किलोमीटर दूर स्थित, मंदसौर अपने प्रारंभिक स्वतंत्रता दिवस उत्सव का एक रहस्य रखता है। शांत शिवना नदी के तट पर एक आदरणीय प्रहरी के रूप में खड़ा मनोरम पशुपतिनाथ मंदिर, इस विशिष्ट अनुष्ठान के केंद्र में है। मंदिर में भारत की आज़ादी का वार्षिक उत्सव 10 अगस्त को हिंदू कैलेंडर की लय के साथ मनाया जाता है।

इस परंपरा की उत्पत्ति हिंदू मान्यताओं से जुड़ी हुई है, जो भारत के इतिहास की प्रतिध्वनि है। यह तारीख उस महत्वपूर्ण घटना से गहरा संबंध रखती है जब भारत ने अंततः 15 अगस्त, 1947 को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के बंधन से छुटकारा पा लिया था। बताया जाता है कि करीब तीन दशक यानी कि 30 साल पुरानी एक परंपरा के मुताबिक़, मंदसौर 10 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है. बता दे कि मंदसौर के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मन्दिर में आजादी का सालाना पर्व 10 अगस्त को ही मना लिया जाता है. 

महानगरों की हलचल और तेजी से बदलाव के इस युग में, मंदसौर का अनोखा उत्सव एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि परंपराएं, चाहे कितनी भी अपरंपरागत क्यों न हों, एकता और निरंतरता के स्तंभ के रूप में खड़ी रह सकती हैं। जैसे-जैसे शहर हर साल अपने स्वतंत्रता दिवस उत्सव की शुरुआत करता है, यह भविष्य के वादे को गले लगाते हुए अतीत के प्रति श्रद्धा की लौ को फिर से प्रज्वलित करता है - भक्ति और देशभक्ति का एक उज्ज्वल मिश्रण जो प्रारंभिक स्वतंत्रता समारोह के शहर मंदसौर की भावना को परिभाषित करता है। 

बैंक में वापस पहुंचे 2000 के 87% नोट, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी जानकारी

'UPA सरकार के दौरान हुए 12 लाख करोड़ के घोटाले, इसलिए उन्होंने नाम बदल लिया..', अमित शाह ने संसद में गिनाया एक-एक घोटाला

370 के लिए Brexit जैसा जनमत संग्रह करवाना चाहते हैं कपिल सिब्बल ! सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो टूक जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -