Share:
2023 के 10 सबसे खराब पासवर्ड
2023 के 10 सबसे खराब पासवर्ड

साइबरस्पेस के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में, हमारी डिजिटल पहचान की सुरक्षा सर्वोपरि हो गई है। जैसा कि हम नए साल की शुरुआत कर रहे हैं, कमजोर पासवर्ड की लगातार समस्या पर प्रकाश डालना आवश्यक है। साइबर खतरे तेजी से बढ़ रहे हैं, और हमारे पासवर्ड की ताकत हमारी प्राथमिक सुरक्षा के रूप में कार्य करती है। इस लेख का उद्देश्य मजबूत साइबर सुरक्षा प्रथाओं की तत्काल आवश्यकता पर बल देते हुए, 2023 के 10 सबसे खराब पासवर्ड को उजागर करना है।

1. 123456: द इटरनल अंडरडॉग

लगातार चेतावनियों और साइबर सुरक्षा शिक्षा के बावजूद, "123456" ने सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड के रूप में अपना संदिग्ध सम्मान बरकरार रखा है। इसकी अत्यंत सरलता इसे हैकर्स के लिए एक आकर्षक लक्ष्य बनाती है, फिर भी आश्चर्यजनक रूप से, कई उपयोगकर्ता अभी भी इस आसानी से क्रैक करने योग्य विकल्प को चुनते हैं।

"123456" की सर्वव्यापकता सुरक्षित पासवर्ड बनाने के महत्व के बारे में उपयोगकर्ताओं के बीच जागरूकता की कमी को रेखांकित करती है। साइबर अपराधी अक्सर इस तरह की संतुष्टि का फायदा उठाते हैं, संवेदनशील जानकारी तक अनधिकृत पहुंच हासिल करने के लिए कमजोर पासवर्ड का फायदा उठाते हैं।

2. पासवर्ड: द क्लासिक ब्लंडर

"पासवर्ड" पासवर्ड निर्माण में एक क्लासिक गलती के रूप में कायम है, जिसने 2023 के सबसे खराब पासवर्डों में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। इसकी जटिलता की कमी खातों को उल्लंघनों के प्रति संवेदनशील बनाती है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अद्वितीय और जटिल पासवर्ड चुनने की महत्वपूर्ण आवश्यकता को प्रदर्शित करती है।

यह सदियों पुरानी गलती उपयोगकर्ता के व्यवहार और साइबर सुरक्षा खतरों के उभरते परिदृश्य के बीच एक अंतर को दर्शाती है। हैकिंग तकनीकों के निरंतर विकास के बावजूद, "पासवर्ड" जैसे आसानी से अनुमान लगाने योग्य पासवर्ड पर निर्भरता एक प्रचलित मुद्दा बनी हुई है।

3. क्वर्टी: एक कीबोर्ड पहेली

"क्वर्टी" पासवर्ड कीबोर्ड पर कुंजियों की अनुक्रमिक व्यवस्था का लाभ उठाता है, जिससे सुरक्षा का गलत एहसास होता है। यह पूर्वानुमानित विकल्प ऑनलाइन खातों की अखंडता के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है।

जो उपयोगकर्ता "क्वर्टी" चुनते हैं, वे साइबर अपराधियों की सरलता को कम आंक सकते हैं, जो पैटर्न और पूर्वानुमेयता का फायदा उठाने में माहिर हैं। जैसे-जैसे हम इस पासवर्ड विकल्प की पेचीदगियों में उतरते हैं, यह स्पष्ट हो जाता है कि आसानी से पहचाने जाने योग्य पैटर्न पर भरोसा करना एक जोखिम भरा अभ्यास है।

4. 1234567890: नंबर जोड़ने से यह सुरक्षित नहीं हो जाता

शून्य को शामिल करने के लिए संख्यात्मक अनुक्रम का विस्तार करते हुए, "1234567890" का अर्थ बढ़ी हुई सुरक्षा है। हालाँकि, यह पासवर्ड उन व्यक्तियों के बीच एक आम पसंद बना हुआ है जो अपने पासवर्ड में विविधता लाने के महत्व को नजरअंदाज करते हैं।

जब कोई इस पासवर्ड की व्यापकता पर विचार करता है तो संख्यात्मक अनुक्रम के बढ़ाव द्वारा प्रस्तुत सुरक्षा का भ्रम टूट जाता है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए सरलीकृत संयोजनों से आगे बढ़ने और अधिक सुरक्षित प्रथाओं को अपनाने की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

5. लेटमीन: विनम्र घुसपैठिया

"लेटमीन" अहानिकर लग सकता है, लेकिन सूची में इसकी व्यापकता पासवर्ड निर्माण के प्रति एक ढीले दृष्टिकोण को उजागर करती है। यह विनम्र प्रतीत होने वाला वाक्यांश साइबर अपराधियों के लिए खातों में सेंध लगाने और संवेदनशील डेटा से समझौता करने के लिए एक खुले निमंत्रण के रूप में कार्य करता है।

पासवर्ड के रूप में "लेटमीन" चुनने के पीछे का मनोविज्ञान सुरक्षा पर सुविधा को प्राथमिकता देने की उपयोगकर्ता प्रवृत्ति का खुलासा करता है। यह विकल्प उपयोगकर्ताओं को आसानी से अनुमान लगाने योग्य पासवर्ड से जुड़े जोखिमों के बारे में शिक्षित करने के महत्व पर जोर देता है।

6. व्यवस्थापक: एक खतरनाक डिफ़ॉल्ट

कई उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट पासवर्ड बदलने की उपेक्षा करते हैं, जिससे वे साइबर खतरों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। "एडमिन" एक डिफ़ॉल्ट पासवर्ड का एक प्रमुख उदाहरण है जिसका उपयोग हैकर्स कमजोर सिस्टम को लक्षित करते समय कर सकते हैं।

डिजिटल सुरक्षा को मजबूत करने के लिए डिफ़ॉल्ट पासवर्ड से जुड़े जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है। "एडमिन" डिफ़ॉल्ट क्रेडेंशियल्स को बदलने और समग्र साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सक्रिय उपायों की आवश्यकता की एक स्पष्ट अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

7. 1234: एक सरल दृष्टिकोण

सरलता चाहने वालों के लिए, "1234" याद रखने में आसान विकल्प लग सकता है। हालाँकि, यह सुविधा सुरक्षा की कीमत पर आती है, जो इसे बढ़ते परिष्कृत साइबर खतरों के सामने एक खेदजनक विकल्प बनाती है।

"1234" चुनने वाले उपयोगकर्ताओं की मानसिकता की जांच करने से मजबूत सुरक्षा उपायों के मुकाबले सादगी को प्राथमिकता देने का पता चलता है। जैसे-जैसे हम इस सरलीकृत दृष्टिकोण के नुकसान से निपटते हैं, यह स्पष्ट हो जाता है कि सुविधा को डिजिटल संपत्तियों की सुरक्षा की अनिवार्यता पर कभी हावी नहीं होना चाहिए।

8. एबीसी123: एक सामान्य संयोजन

"एबीसी123" में अक्षरों और संख्याओं के संयोजन का उद्देश्य सरलता और जटिलता के बीच संतुलन बनाना है। दुर्भाग्य से, इसका व्यापक उपयोग इसे साइबर अपराधियों के बीच पसंदीदा बनाता है, जो ऐसे पासवर्ड की पूर्वानुमानित प्रकृति का फायदा उठाते हैं।

"एबीसी123" के आकर्षण को खोलना एक विरोधाभास को उजागर करता है जहां उपयोगकर्ता बीच का रास्ता तलाशते हैं लेकिन अनजाने में सुरक्षा से समझौता कर लेते हैं। यह पासवर्ड विकल्प दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को विफल करने के लिए विविध और अप्रत्याशित संयोजनों को बढ़ावा देने की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

9. स्वागत: मेहमाननवाज़ जाल

"स्वागत" गर्मजोशी भरा और लुभावना लग सकता है, लेकिन पासवर्ड के रूप में, यह हैकर्स के लिए रेड कार्पेट है। उपयोगकर्ताओं को पासवर्ड बनाते समय परिचितता से अधिक सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए, क्योंकि इस सिद्धांत की अनदेखी के परिणाम गंभीर हो सकते हैं।

पासवर्ड के रूप में "स्वागत" के संदर्भ में आतिथ्य और सुरक्षा का मेल एक सामान्य ख़तरे को उजागर करता है। उपयोगकर्ता अक्सर अनुकूल प्रतीत होने वाले और आसानी से अनुमान लगाने योग्य पासवर्ड से जुड़े संभावित जोखिमों को कम आंकते हैं, जिससे पासवर्ड निर्माण में एक आदर्श बदलाव की आवश्यकता को बल मिलता है।

10. 111111: एक दोहराव वाला जोखिम

हमारी सूची को पूर्ण करने में दोहराव वाला "111111" है। जबकि उपयोगकर्ता यह मान सकते हैं कि वे एक अद्वितीय संयोजन चुन रहे हैं, यह पासवर्ड अपनी पूर्वानुमेयता के कारण उन्हें साइबर हमलों के प्रति संवेदनशील बनाता है।

"111111" जैसे दोहराव वाले पैटर्न द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा की झूठी भावना उपयोगकर्ताओं को पासवर्ड की ताकत की बारीकियों के बारे में शिक्षित करने के महत्व को रेखांकित करती है। यह विकल्प उपयोगकर्ता के व्यवहार और पासवर्ड चयन को प्रभावित करने वाले कारकों की गहन खोज को प्रेरित करता है।

डिजिटल परिदृश्य में जहां हमारी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी लगातार खतरे में है, मजबूत साइबर सुरक्षा प्रथाओं को प्राथमिकता देना जरूरी है। 2023 के 10 सबसे खराब पासवर्ड एक चेतावनी के रूप में काम करते हैं, जो उपयोगकर्ताओं से पासवर्ड सुरक्षा के लिए सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह करते हैं।

एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए युक्तियाँ: अपने डिजिटल किले की रक्षा करना

जैसा कि हम 2023 के सबसे खराब पासवर्ड पर विचार कर रहे हैं, आइए ऐसे पासवर्ड बनाने के लिए व्यापक सुझावों पर गौर करें जो साइबर खतरों का सामना कर सकें और हमारे डिजिटल किले को मजबूत कर सकें।

1. लंबाई मायने रखती है: लंबे पासवर्ड का विकल्प चुनें

न्यूनतम 12 अक्षरों की लंबाई वाले पासवर्ड चुनने से जटिलता की एक अतिरिक्त परत मिलती है, जो उन्हें क्रूर-बल के हमलों के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनाती है। लंबे पासवर्ड समग्र सुरक्षा स्थिति को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाते हैं।

लंबे पासवर्ड को प्राथमिकता देने के पीछे तर्क उन्हें क्रैक करने के लिए आवश्यक कम्प्यूटेशनल प्रयास में वृद्धि में निहित है। जैसे-जैसे साइबर खतरे विकसित होते हैं, उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को विफल करने में पासवर्ड की लंबाई की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानना चाहिए।

2. पूर्वानुमेयता से बचें: सामान्य अनुक्रमों से बचें

पासवर्ड सुरक्षा बढ़ाने के लिए अनुक्रमिक या आसानी से अनुमान लगाने योग्य संयोजनों से दूर रहना महत्वपूर्ण है। "123456" और "क्वर्टी" जैसे पासवर्ड इस श्रेणी में आते हैं और इनसे हर कीमत पर बचना चाहिए।

पूर्वानुमेय अनुक्रमों से जुड़े अंतर्निहित जोखिमों को समझने के लिए उपयोगकर्ता के व्यवहार में बदलाव की आवश्यकता है। सामान्य अनुक्रमों की सीमाओं को स्वीकार करके, उपयोगकर्ता सूचित निर्णय ले सकते हैं जो अधिक सुरक्षित डिजिटल वातावरण में योगदान करते हैं।

3. इसे मिलाएं: अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों को मिलाएं

अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के मिश्रण को शामिल करके एक विविध पासवर्ड बनाना एक मौलिक अभ्यास है। यह जटिलता हैकर्स के लिए पारंपरिक तरीकों से पासवर्ड क्रैक करना काफी कठिन बना देती है।

पासवर्ड संरचना में विविधता के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। चूंकि साइबर अपराधी उन्नत तकनीकों का उपयोग करते हैं, इसलिए विभिन्न चरित्र प्रकारों को शामिल करने से अप्रत्याशितता की एक परत जुड़ जाती है जो पासवर्ड की समग्र लचीलापन को मजबूत करती है।

4. प्रत्येक खाते के लिए अद्वितीय: दोहराने की अनुमति नहीं है

कई खातों में एक ही पासवर्ड के उपयोग से बचना साइबर सुरक्षा का एक प्रमुख नियम है। यदि एक खाते से छेड़छाड़ की जाती है, तो अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि संभावित क्षति निहित है और विभिन्न प्लेटफार्मों पर फैलती नहीं है।

प्रत्येक खाते के लिए अद्वितीय पासवर्ड की अवधारणा सुरक्षा उल्लंघनों के प्रभाव को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति के रूप में कार्य करती है। उपयोगकर्ताओं को समझौता किए गए क्रेडेंशियल्स से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए इस अभ्यास के महत्व को आत्मसात करना चाहिए।

5. पासफ़्रेज़: यादगार और सुरक्षित

पासफ़्रेज़ पर विचार - यादृच्छिक शब्दों का अनुक्रम या शब्दों और संख्याओं का संयोजन - पारंपरिक जटिल पासवर्ड के लिए एक उपयोगकर्ता-अनुकूल विकल्प प्रदान करता है। पासफ़्रेज़ को याद रखना आसान है और हैकर्स के लिए इसे क्रैक करना काफी कठिन है।

पासफ़्रेज़ को एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में अपनाने के लिए पासवर्ड जटिलता के बारे में पारंपरिक सोच से हटना आवश्यक है। जो उपयोगकर्ता स्मरणीयता और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं, वे पासफ़्रेज़-आधारित प्रमाणीकरण के लचीलेपन और प्रभावशीलता से लाभ उठा सकते हैं।

हमारी डिजिटल सुरक्षा को मजबूत करना

जैसा कि हम 2023 के सबसे खराब पासवर्ड को अलविदा कह रहे हैं, आइए अपनी डिजिटल सुरक्षा को मजबूत करने की अनिवार्यता को स्वीकार करें। सुरक्षित पासवर्ड प्रथाओं को अपनाकर और सतर्क रहकर, हम सामूहिक रूप से डिजिटल क्षेत्र में मौजूद खतरों के खिलाफ एक मजबूत सुरक्षा का निर्माण कर सकते हैं। साइबर सुरक्षा के गतिशील परिदृश्य में, उपयोगकर्ता शिक्षा और सक्रिय उपाय जोखिमों को कम करने में महत्वपूर्ण हैं। 2023 के सबसे खराब पासवर्ड एक स्पष्ट अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं कि सुरक्षा को प्राथमिकता देने और हमारे डिजिटल बुनियादी ढांचे के सामूहिक लचीलेपन में योगदान करने की जिम्मेदारी व्यक्तियों पर है।

भारत में लॉन्च हुई लेम्बोर्गिनी रेवुएल्टो सुपरकार, कीमत 17 से ज्यादा टॉप-मॉडल फॉर्च्यूनर!

हुंडई 2024 में करेगी अपनी तीन एसयूवी को अपडेट, जानें क्या होंगे बदलाव

सुजुकी ने जापान में लॉन्च की नई जनरेशन स्विफ्ट, इंजन डीटेल्स आई सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -