LIC का रेलवे में 1.5 लाख करोड़ का निवेश

By
Mar 11 2015 03:17 AM
LIC का रेलवे में 1.5 लाख करोड़ का निवेश
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : लगता है रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे की स्थिति ठीक-ठाक करने के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं, प्रभु इसके विस्तार के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये जुटाना चाहते हैं, और रेलवे ने इसके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ ही कई दूसरे वित्तीय संस्थानों से बातचीत शुरू भी कर दी है, और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने बुधवार को विभिन्न वाणिज्यिक महत्व की परियोजनाओं के विकास के लिए भारतीय रेल में 1,50,000 करोड़ रुपये निवेश करने का वादा भी किया।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त और रेल मंत्रालय के बीच एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा, "LIC ने भारतीय रेल को सहयोग करने की जिम्मेदारी ली है। यह एक वाणिज्यिक फैसला है। LIC 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश पांच साल में करेगी।"

और आपको बता दे कि LIC निवेश बांड में किए जाएंगे, ये बांड भारतीय रेल वित्त निगम (IRFC) जैसी रेल कंपनियों द्वारा अगले कारोबारी साल से जारी किया जाएगा, रेल मंत्रालय ने इस सहयोग को भारतीय रेल को मिली सबसे बड़ी फंडिंग में से एक बताया और कहा कि रेल बजट के वादों में से एक और पूरा हो गया, रेल बजट 2015-16 पेश करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि वित्तीय कठिनाइयों को देखते हुए रेलवे को आम बजट में सहयोग की कम उम्मीद है।