11,60,000 क्विंटल गेहूं की हुई खरीद

नरसिंहपुर : बाजार से यह खबर सामने आई है कि यहाँ जिला सहकारी बैंक के खरीदी केन्द्रों पर किसानों से 11,60,000 क्विंटल गेहूं की खरीदी को अंजाम दिया है. जबकि साथ ही यह जानकारी भी सामने आ रही है कि शासन ने इस वर्ष में बैंक को 15 लाख क्विंटल गेहूं खरीदी का लक्ष्य प्रदान किया है. गौरतलब है कि अब केवल 12 दिन ही शेष बच्चे हुए है और बैंक को यह लक्ष्य हासिल करना है.

अधिकारियो का इस मामले में यह कहना है कि वे जल्द ही इस लक्ष्य को हासिल भी कर लेंगे. बता दे कि बीते वर्ष के दौरान जिले में गेहूं की खरीदी 14,50,000 क्विंटल हुई थी. सरकार ने इस वर्ष खरीदी के लिए 72 केंद्रों का निर्माण किया है. बता दे कि यह खरीदी 25 मार्च से शुरू हुई है और 25 मई तक चलने वाली है.

जानकारी में ही यह भी बतया जा रहा है कि ख़रीदे गए 177 करोड़ रु के गेहूं में से 173 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों को कर दिया गया है. साथ ही यह भी बता दे कि इस आंकड़े में फसल ऋण लेने वाले किसानों का 12 करोड़ 74 लाख रुपया भी शामिल है. जानकारी दे दे कि सहकारी बैंकों के द्वारा फसल ऋण के लिए शून्य फीसदी ब्याज पर लोन का काम किया गया था. उस राशि में से 50 फीसदी की ऋण राशि को काटा गया है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -