शहद रखता है लंबे समय तक सब्जियो और फलो को ताजा
शहद रखता है लंबे समय तक सब्जियो और फलो को ताजा
Share:

फलों को सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं, लेकिन दूसरे तरीके बहुत ही कठिन हैं. ऐसे में शहद का प्रयोग न केवल आसान है बल्कि यह सबसे बेहतर भी है. हनी ऐसी चीज है जो कभी खराब नहीं होती है. फलों को सुरक्षित रखने में बैक्टीरिया की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. शहद उनको जीवित रखने में मदद करता है और जिन बैक्टीरिया के कारण फल खराब होते हैं उनका खात्मा भी शहद कर देता है.

शहद में मॉइश्चर का स्तर निम्न होता है, जिसके कारण यह फलों को हानि पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है. हालांकि बाजार में आजकल फलों पर पहले से ही कोटिंग होती है जिससे वे सुरक्षित रहते हैं. लेकिन वे ज्यादा दिन तक सुरक्षित नहीं रह पाते हैं, क्योंकि उनको ऐसा वातावरण नहीं मिल पाता है. जबकि मॉइश्चर के निम्न स्तर होने के कारण शहद ऐसा वातावरण पैदा कर देता है जिससे वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं और फल खराब नहीं होते हैं.

एक शोध की मानें तो, फलों और सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए जब शहद का एक प्रतिशत प्रयोग किया जाता है खासकर बेरीज के लिए तो यह लंबे समय सुरक्षित रहता है. यह केमिकल मुक्त है और ईको-फ्रेंडली तरीके से फलों और सब्जियों को संरक्षित रखता है. 

फलो द्वारा करे गले के दर्द का इलाज

सेहतमंद रहने के लिए खाये दही को फलो के साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -