जर्मनी के राष्ट्रपति भारत पहुंचे

जर्मनी के राष्ट्रपति भारत पहुंचे

नई दिल्ली: जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमेयर आज से अपने भारत दौरे पर आ चुके है, वें 25 मार्च तक भारत यात्रा पर रहेंगे. आज दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए पेयजल और स्वच्छता राज्य मंत्री एसएस अहलूवालिया पहुंचे. उन्होंने गर्मजोशी से जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमेयर का स्वागत किया. राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार स्टेनमेयर भारत दौरे पर हैं. इससे पहले वे विदेश मंत्री के तौर पर भारत आए थे. 14 मार्च 2018 को जर्मनी में नई सरकार बनी है जिसमें स्टेनमेयर राष्ट्रपति चुने गए हैं.

इस यात्रा के दौरान वे भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक स्टेनमेयर का यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है. स्टेनमेयर के साथ जर्मनी के बड़े उद्योगपति और भारत संबंधी विषय के जानकारों का एक प्रतिनिधिमंडल आ रहा है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि जर्मनी के साथ भारत के संबंध द्विपक्षीय और वैश्विक संदर्भ में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है.

स्टेनमेयर इससे पहले विदेश मंत्री और वाइस चांसलर के तौर पर कई बार भारत की यात्रा पर आ चुके हैं. इससे पहले फरवरी 2014 में जर्मनी के राष्ट्रपति के रूप में जाकिम गॉच भारत की यात्रा पर आए थे. जर्मनी में 15 हजार से अधिक भारतीय छात्र हैं जबकि भारत में साल 2017 में 800 से अधिक जर्मन छात्रों ने इंटर्नशिप की. फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमेयर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और चेन्नई का भी दौरा करेंगे. 

जर्मनी के राष्ट्रपति आज से 25 मार्च तक भारत यात्रा पर

पूर्व राष्ट्रपति पुलिस हिरासत से रिहा