जेब्रा और गधे के मेल से पैदा हुआ यह अद्भुत जीव, जाने अनोखा नाम

इस दुनिया में भगवान और उनके चमत्कार को समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. वो कब कौन सा चमत्कार दिखा दें, इसके बारें में कोई नहीं जानता, लेकिन जब उस चमत्कार को धरती पर रहने वाले इंसान देखते हैं तो हैरान हो जाते है, क्योंकि ऐसा तो उन्होंने कभी देखा ही नहीं था. एक ऐसा ही चमत्कार आज हम आपको बताने जा रहे है जिसे आप देखकर भी हैरान हो जाएंगे. पूर्वी अफ्रीका के केन्या में स्थित त्सावो नेशनल पार्क में दिखा है, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. दरअसल, यहां जेब्रा और गधे के मेल से एक अद्भुत 'बच्चा' पैदा हुआ है, जिसे 'जॉन्की' कहा जा रहा है. यह जेब्रा और गधे का मिलाजुला रूप है.  

इस तस्वीरों में दिख रहे इस छोटे से 'जॉन्की' को मादा जेब्रा ने पैदा किया है. आप देख सकते हैं कि बच्चे के सिर्फ पैरों पर जेब्रा की तरह धारियां हैं जबकि बाकी का शरीर बिल्कुल किसी गधे की तरह है. शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने अपने फेसबुक पेज पर 'जॉन्की' की तस्वीरें शेयर की हैं और उसके बारे में बताया है. शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने लिखा है, 'यह 'जॉन्की' है. पिछले साल मई में शावो मोबाइल वेटनरी यूनिट को केडब्ल्यूएस कम्युनिटी वॉडर्न की ओर से फोन आया था. वहां एक जेब्रा जो त्सावो नेशनल पार्क से बाहर निकल आया था और पार्क की सीमा से लगे एक समुदाय में रह रहा था. उसने मवेशियों के झुंड के साथ ही अपना घर बना लिया था. उनकी स्थिति कई हफ्तों तक वैसी ही रही, जब तक कि इसकी कहानी स्थानीय मीडिया पर प्रसारित नहीं हो गई. फिर बाद में हमारी टीम को जेब्रा को संरक्षित क्षेत्र में वापस स्थानांतरित कर दिया. ' 

बता दें की शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने आगे बताया कि अब चूंकि जेब्रा मवेशियों के साथ रहने का काफी अभ्यस्त हो गया था, इसलिए हमें उसे ध्यान में रखते हुए उसका नया घर चुनना था. हमने उसे च्युलू नेशनल पार्क के केन्जे एंटी पोचिंग टीम बेस भेज दिया गया, ताकि उसपर नजर भी रखी जा सके. इसी साल की शुरुआत में हमने जेब्रा के एक बच्चे को देखा, जो गधा और जेब्रा का मिश्रित रूप लग रहा था. पहले तो हमें लगा कि शायद कीचड़ लगने की वजह से उसकी धारियां नहीं दिख रही हैं, लेकिन बाद में हमें पता चला कि यह तो अनोखा है, जिसे 'जॉन्की' नाम दिया गया है.  

लॉकडाउन में इस तरह वॉशिंग मशीन को बनाया प्लेन, वीडियो हुआ वायरल

चंडीगढ़ की सुनसान सड़को पर नाचता नजर आया यह पक्षी

कोरोना से बचने के लिए इस शख्स ने निकाला अनोखा तरीका

 

Related News