मुलेठी से लेकर हल्दी तक अस्थमा से आपको बचा सकते हैं ये 5 मसाले

हर साल मनाया जाने वाला विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day 2022) आज मनाया जा रहा है। आप सभी जानते ही होंगे अस्थमा सांस की बीमारी होती है और यह दुनिया की सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। अब आज हम आपको ऐसे फ़ूड आइटम के बारे में बताने जा रहे हैं जो अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और उन लोगों को इसका सेवन रोज करना चाहिए।

मुलेठी- मुलेठी दमे की बीमारी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हाँ और इसके लिए आधा चम्मच अदरक और एक चम्मच मुलेठी को पानी में मिलाकर इसकी चाय बना लें। हर दिन इसकी चाय पीने से अस्थमा के लक्षणों को कम किया जा सकता है। जी दरअसल, मुलेठी हमारी श्वास नली को साफ रखती है और इसको लेने से अस्थमा के लक्षण कम हो जाते हैं।

दालचीनी- दालचीनी भी अस्थमा के मरीजों के लिए रामबाण है। जी हाँ और इसको इस्तेमाल करने के लिए एक चौथाई दालचीनी की छड़ को एक कप पानी में मिलाएं और इस पानी को 10 मिनट तक उबालें। अब इसे गुनगुना होने दें, फिर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। ध्यान रहे सामान्य अस्थमा पीड़ित लोग दिन में एक बार और गंभीर पीड़ित दिन में दो से तीन बार इस पानी को पी सकते हैं।

हल्दी - हल्दी में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो अस्थमा से लड़ने में मदद करते हैं। जी हाँ और इसका इस्तेमाल करने के लिए आप रोजाना हल्दी वाले दूध या फिर कच्ची हल्दी के रस का सेवन कर सकते हैं। अगर आप बेहतरीन परिणाम पाना चाहते हैं तो इसके लिए इसे दिन में दो बार जरूर पिएं।

वसाका- यह एक भारतीय जड़ी बूटी है, जिसे मालाबार नट या अडूसा भी कहा जाता है। इसके सेवन से श्वसन नली की सूजन से राहत मिलती है और ये नली के रास्ते को खोलती है। इसके सेवन से सीने में दर्द, सांस लेने की तकलीफ से राहत मिलती है। जी हाँ और यह बलगम, खांसी में भी मददगार होता है।

अजवाइन- अजवाइन विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है, और यह अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। जी हाँ और इसके इस्तेमाल के लिए ताजी अजवायन की पत्ती को ऐसे ही चबाकर या अजवाइन की चाय बना कर हर दिन इसका सेवन करने से लंग्स की सफाई होती है। इसी के साथ यह अस्थमा, साइनसाइटिस और खांसी को कम करने में मदद करता है।

आज इस रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें 11 कौड़ियां, खींचा चला आएगा पैसा

मोबाइल के स्क्रीन पर लग गए हैं स्क्रैच तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

ऐसे पहचाने नाखून की चोट और अपनाए ये घरेलू उपचार

Related News