ऐसे पहचाने नाखून की चोट और अपनाए ये घरेलू उपचार
ऐसे पहचाने नाखून की चोट और अपनाए ये घरेलू उपचार
Share:

नाखूनों को शरीर के स्ट्रॉन्ग पार्ट में गिना जाता है, हालाँकि कई बार नाखून में लगी छोटी सी खरोंच भी असहनीय बन जाती है। वैसे नाखून की चोट ज्यादातर अंजाने में ही लगती है। जी दरअसल कभी-कभी ठोकर लगने से लेकर गलती से कट लग जाने तक, हम नाखूनों की चोट को पहचानने में देर कर देते हैं, और ऐसा करने से परेशानी और बढ़ जाती है। हालाँकि नाखून की चोट को तुरंत पहचानकर उसका सही उपचार करना बेहद जरूरी होता है। जी दरअसल, नाखून में कट लगने से ब्लीडिंग के चलते हमे चोट का फौरन पता चल जाता है, हालाँकि कई बार नाखूनों में कुछ अंदरूनी चोटें और घाव भी बन जाते हैं, जिनका समय पर उपचार न करना काफी घातक साबित हो सकता है।

हालांकि, अगर आप चाहें तो, नाखून की चोट के लक्षणों को पहचान कर कुछ घरेलू उपचारों की मदद से चोट को गंभीर होने से रोक सकते हैं। आज हम आपको उन्ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे पहचाने नाखून की अंदरूनी चोट- नाखून में अंदरूनी चोट लगने के कुछ आम लक्षण होते हैं, जिसे पहचानकर आप तुरंत इसका इलाज कर सकते हैं। जी दरअसल नाखूनों का नीला पड़ जाना, नाखूनों में दर्द, नाखून फटना या त्वचा से अलग होना और नाखूनों पर धारियां बनने जैसे लक्षण नाखून में अंदरूनी चोटों के संकेत देते हैं। इसी के साथ ही नाखूनों के आस-पास फ्रैक्चर होने के कारण भी नाखूनों में दर्द उत्पन्न हो जाता है। अब हम आपको बताते हैं घरेलू उपाय।

कट लगने का उपाय- नाखूनों पर कट लगने के बाद चोट या घाव पर तुरंत मरहम लगाना जरूरी होता है। जी हाँ और इसके लिए सबसे पहले कॉटन की मदद से घाव को साफ करें। उसके बाद इस पर एंटीसेप्टिक दवा लगाएं, क्योंकि इससे आपकी ब्लीडिंग भी बंद हो जाएगी और दर्द भी कम होने लगेगा।

अंदरूनी चोट ठीक करने का तरीका- नाखून में अंदरूनी चोट लगने पर अक्सर खून जम जाता है। इसके कारण नाखून नीले पड़ने लगते हैं और इनमें दर्द भी काफी होता है। जी हाँ और ऐसे में आप नाखूनों पर आइस पैक लगा सकते हैं। लगभग 15-20 मिनट तक आइस पैक लगाने के बाद इस पर एंटीसेप्टिक दवा अप्लाई करेंगे तो लाभ होगा।

दोमुंहे बालों ने किया है परेशान तो दही के साथ लगाए ये चीज

केंद्र ने तेलंगाना में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए 8,000 करोड़ रुपये जारी किए

चेहरे पर है लालिमा तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -