करना चाहते हैं फोन की मेमोरी बूस्ट तो WhatsApp का डेटा क्लियर करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

भारत में कई ऐसे लोग हैं जो स्मार्टफ़ोन यूज़र्स हैं. उनके लिए WhatsApp सबसे बेहतरीन होता है और अब WhatsApp ट्रेडिशन टेक्स्ट मैसेज को भी रिप्लेस कर चुका है. जी दरअसल कई तरह के ग्रुप्स हैं जिनमें आप जुड़े होंगे और कई चैट्स हैं जो काफ़ी समय से आपके वॉट्सऐप पर होंगे. ऐसे में आप जानते ही होंगे ग्रुप के चैट्स स्मार्टफ़ोन की मेमोरी को कंज्यूम कर लेते हैं. वैसे तो टेक्स्ट कम स्पेस लेंगे, लेकिन ग्रुप में भेजे गए फ़ोटोज़, वीडियोज, लिंक्स और जीफ फ़ोन की अधिक मेमोरी को कंज्यूम कर लेते हैं. ऐसे में अगर आप जॉब करते हैं या फिर आप बिज़नेस करते हैं तो यह चांसेस हो सकते हैं कि आप वॉट्सऐप चैट्स क्लियर करके अपने फ़ोन की मेमोरी बूस्ट कर सकेंगे, क्योंकि ऑफिस के ग्रुप से लेकर दोस्तों के ग्रुप में इन दिनों मीडिया फाइल्स की भरमार है.

वैसे आज हम आपको वह तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप इंडिविजुअल कॉन्टैक्ट्स से लेकर वॉट्सऐप ग्रुप चैट्स को क्लियर करके फ़ोन की मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं. जी दरअसल आपके पास बैकअप का भी ऑप्शन है. इसके लिए आप वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर सबसे पहले पूरे वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप ले लें. जब बैकअप कंपलीट हो जाए तो फिर से वॉट्सऐप ओपन करें और ये प्रोसेस फ़ॉलो करें. WhatsApp की सेटिंग्स में जाएं, यहां Data and storage usage का ऑप्शन दिखेगा, इस पर टैप करें. अब सबसे ऊपर Network Usage और Data Usage दिखेगा. अब आप देख सकते हैं यहां Storage Usage लिखा है.

आप इस पर टैप करें. आप देखेंगे एक लिस्ट दिखेगी. अब आप उसी लिस्ट में एक-एक चैट को सिलेक्ट कर ले.. सिलेक्ट करने के बाद आपको यह भी दिख जाएगा कि इस चैट में किस तरह की फाइल्स हैं और कितने स्पेस कंज्यूम हो रहा है. जब आप यहां से सिलेक्ट करके बॉटम में Free up space टैप कर सकते हैं. आप जिस कैटिगरी को सेलेक्ट करेंगे उस कैटिगरी के चैट कॉन्टेंट क्लियर हो जाएंगे और वो आपके चैट बॉक्स से भी खत्म हो जाएंगे. ऐसा करने से आपको रहत मिलेगी.

ग्राहकों के लिए BSNL लेकर आया खास तोहफा, मिल रहा है इतना फ्री डाटा

सैमसंग का ये बेहतरीन फ़ोन हो सकता है 7,000mAh बैटरी के साथ लॉन्च

POCO लॉन्च करेगा अपना ये शानदार स्मार्टफोन, जो दे सकता है OnePlus Nord को टक्कर

Related News