दिल्ली में टूटा 22 साल का रिकॉर्ड! जनवरी में हुई मॉनसून जैसी बारिश

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली तथा NCR सहित उत्तर भारत के अधिकांश भागों में जनवरी के महीने में मॉनसून के मौसम जैसी वर्षा हो रही है। दिल्‍ली एवं इससे सटे क्षेत्रों में आज (रविवार) निरंतर दूसरे दिन भी रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला जारी है। IMD के मुताबिक, यूपी, पंजाब, हरियाणा के कुछ भागों में फिलहाल ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है।

IMD के अनुसार, उत्तरी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, लोदी रोड, पूर्वी-दिल्ली, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत तथा आसपास के इलाकों में कुछ ही घंटों में हल्की बारिश मतलब बूंदाबांदी से लेकर मध्यम तीव्रता की वर्षा होगी। IMD ने उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश में10 जनवरी तक गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है।

दिल्ली में शनिवार को 22 वर्ष पश्चात् जनवरी में एक दिन में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार प्रातः साढ़े आठ बजे तक 41 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो जनवरी माह में बीते 22 वर्ष में सबसे अधिक है। वहीं, पालम में मौसम केंद्र ने शनिवार प्रातः साढ़े 8 बजे तक बीते 24 घंटे में 47।6 मिमी वर्षा दर्ज की। इससे पहले दिल्ली में जनवरी माह में एक दिन में सर्वाधिक वर्षा 1999 में 46 मिलीमीटर दर्ज की गई थी। साथ ही लगभग दो माह से बिगड़ी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मतलब एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई है। बता दें कि एक्यूआई को शून्य तथा 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 तथा 200 के बीच 'मध्यम', 201 तथा 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' कैटेगरी में माना जाता है। 

अगर करना चाहते हैं बेस्ट डेस्टिनेशन पर शादी तो इन जगहों को करें सिलेक्ट

भारत में कोरोना ब्लास्ट! 24 घंटों में सामने आए डेढ़ लाख से ज्यादा कोरोना केस

प्रवासी भारतीय दिवस 2022 , 9 जनवरी को आयोजित किया जाएगा

Related News