हाइड्रोजन ईंधन कारों को लेकर बोले फॉक्सवैगन के सीईओ- 'जलवायु के अनुकूल नहीं'

वोक्सवैगन के प्रमुख हर्बर्ट डायस हाल ही में हाइड्रोजन कारों के खिलाफ अपने आलोचनात्मक बयान के साथ आए थे। वोक्सवैगन के सीईओ ने कहा कि हाइड्रोजन ईंधन आधारित वाहन पर्यावरण के अनुकूल साबित नहीं हुए हैं। उनकी टिप्पणी को टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क का समर्थन मिला। डेज़ ने जर्मन मीडिया समूह की रिपोर्ट हेन्डेल्सब्लैट से तथ्यों को लेते हुए, एक अध्ययन में दावा किया कि हाइड्रोजन कारें जलवायु तटस्थता प्राप्त करने का एक सिद्ध तरीका नहीं हैं। पॉट्सडैम इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इम्पैक्ट रिसर्च द्वारा किए गए अध्ययन से प्राप्त तथ्यों के अनुसार, बिजली का प्रत्यक्ष उपयोग आने वाले वर्षों में अधिक आर्थिक और पारिस्थितिक अर्थ देगा, खासकर पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में। 

Falko Ueckerdt, अध्ययन के प्रमुख लेखक ने प्रकाशित किया, सार्वभौमिक जलवायु समाधान के रूप में इस तरह के ईंधन एक झूठे वादे का एक सा है। हालांकि वे आश्चर्यजनक रूप से बहुमुखी हैं, उनसे बड़े पैमाने पर जीवाश्म ईंधन को बदलने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। यह केवल प्राप्त किया जा सकता है। प्रत्यक्ष विद्युतीकरण के साथ। अध्ययन में दावा किया गया है कि हाइड्रोजन से चलने वाली कारें बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक ऊर्जा का उपयोग करती हैं। इसने यह भी कहा कि वे दहन तकनीक को लंबे समय तक जीवित रख सकती हैं, जो बदले में जीवाश्म ईंधन पर निरंतर निर्भरता सुनिश्चित करेगी और इस प्रकार ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में और वृद्धि करेगी। और जलवायु लक्ष्यों को खतरे में डालता है।

इसके अलावा, यह दावा करता है कि ऐसी कारों का उत्पादन आंतरिक दहन इंजन वाहनों के लिए आवश्यक बिजली की मात्रा का चौदह गुना तक उपयोग कर सकता है। वोक्सवैगन के सीईओ ने रिपोर्ट साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और लिखा, "हाइड्रोजन कार है सिद्ध नहीं एयर कंडीशनिंग समाधान। विद्युतीकरण ने खुद को यातायात में स्थापित कर लिया है। दिखावटी बहसें समय की बर्बादी हैं। कृपया विज्ञान को सुनें!" जबकि डायस को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का समर्थन मिला।

तमिलनाडु सरकार का बड़ा ऐलान, राज्य में 31 मई तक बढ़ाया गया सख्त लॉकडाउन

राजस्थान में कोरोना के साथ ही ब्लैक फंगस का भी कहर, 31 मई तक बढ़ सकता है लॉकडाउन

जर्मनी ने ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों पर लगाया अस्थायी प्रतिबंध

Related News