विटामिन बी12 की कमी से शरीर को होते है कुछ ऐसे नुकसान

हम आपको बता दें डॉक्टर्स और न्यूट्रिशनल ऐक्सपर्ट्स एक स्वास्थ जीवन जीने के लिए बैलेंस्ड डाइट लेने की सलाह देते हैं लेकिन आम तौर पर ऐसा हो नहीं पाता। अब एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि विटामिन बी12 की कमी से आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसकी कमी से कमजोरी, थकान, कॉन्सटिपेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। 

गर्मी में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इन टिप्स का भी रखें ध्यान

डेरी प्रॉडक्ट्स से मिलेगा फायदा 

जानकारी के अनुसार हाथों और पैरों में झनझनाहट की वजह भी विटामिन बी12 की कमी से होती है। वेजिटेरियन्स में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा होने का अनुमान है। वीटामिन बी की ज्यादा मात्रा फार्म डेरी प्रॉडक्ट्स में होती है। इसके अलावा जो लोग शराब का नियमित सेवन करते हैं उनमें भी विटामिन बी12 की कमी होती है। विटामिन बी12 हमारी बॉडी के लिवर में स्टोर होता है और शराब लिवर को खराब करती है। 

ब्रेस्ट इंप्लांट्स से आप खुद को सुंदर बना सकते हैं लेकिन जान लें इसके दुष्प्रभाव

और भी होते कई फायदे 

इसी के साथ इसके अलावा जिन लोगों को ऐसिडिटी की परेशानी झेलते वह लोग जो नियमित दवाइयां लेते हैं उनमें भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। अगर लंबे समय तक इसकी कमी का पता न चले तो यह बड़ा नुकसान कर सकती है। इसकी वजह से शरीर की नसें डेमिज हो सकती हैं, याददाश्त पर असर पड़ सकता है और यह पेट और ब्लैडर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए डेरी प्रॉडक्ट्स का सेवन जरूरी है।

एड्स से मर रहा है यह एक्टर, जी रहा है गुमनामी की ज़िंदगी

भारतीय सिनेमा का चमकता सितारे थे सत्यजीत रे, हॉलीवुड में भी आदर से लिया जाता है नाम

गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..

Related News