गर्मी में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इन टिप्स का भी रखें ध्यान
गर्मी में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इन टिप्स का भी रखें ध्यान
Share:

गर्मी के दिनों में भी यदि आप फिट रहने और बॉडी को शेप में रखने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं, तो खास सावधान होने की जरूरत है. गर्मी में अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो इस दौरान आपको खुद का ध्यान रखना जरुरी होता है. गर्मी में जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है. इससे एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है. फिट रहना है, तो रेगुलर एक्सरसाइज भी जरूरी है. परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप कुछ टिप्स को फॉलो करके गर्मी के मौसम में भी बड़े आराम से एक्सरसाइज कर सकते हैं. 

सुबह करें एक्सरसाइज
कोशिश करें कि आप सुबह 6 बजे ही एक्सरसाइज कर लें. बाहर का तापमान 8-9 बजे के बाद ही काफी गर्म हो जाता है इसलिए सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज कर लें. इससे आप दिन के जरूरी कामों को भी अच्छी तरह से निपटा सकते हैं.

रुककर स्नान करें
कुछ लोग एक्सरसाइज करते ही बाथरूम में घुस जाते हैं. तुरंत स्नान करना ठीक नहीं है. अधिक मेहनत करने के बाद थोड़ी देर आराम करना चाहिए, ताकि शरीर का तापमान कम हो जाए. लगभग 1 घंटे के बाद स्नान करना ठीक है. एक्सरसाइज करने के बाद शरीर का तापमान अधिक होता है और तुरंत स्नान करने से आपको ठंडा-गर्म लग सकता है.

पानी की कमी ना होने दें
गर्मी में एक्सरसाइज करते समय काफी पसीना निकलता है. एक्सरसाइज के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. सुबह उठकर 2 गिलास पानी पिएं. उसके बाद एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज के बीच में प्यास लगे, तो पानी जरूर पिएं. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप डिहाइड्रेशन का शिकार भी नहीं होंगे.

एनर्जी ड्रिंक्स से बचें
एक्सरसाइज करते समय एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन से बचें. एनर्जी ड्रिंक्स में ग्लूकोज अधिक होता है, जो शरीर में जाकर एनर्जी में बदल जाता है. अगर आप वजन घटाने या बॉडी को शेप में लाने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो शरीर में जमा फैट की जगह शरीर एनर्जी ड्रिंक्स से मिली ऊर्जा का इस्तेमाल करने लगता है. इससे आपको एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिलेगा. एनर्जी ड्रिंक्स की जगह आप पानी पिएं.

गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..

भोजन के बाद करें ये आसन, जल्द पचेगा खाना

शरीर में हो इस तरह का दर्द तो हो सकता है अपेंडिक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -