प्रथम IAF महिला कमीशन अधिकारी विजयलक्ष्मी रमनन का निधन

भारतीय वायु सेना की पहली महिला कमीशन अधिकारी के रूप में जानी-मानी सेवानिवृत्त विंग कमांडर डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। 18 अक्टूबर को उनकी बेटी के घर पर वृद्धावस्था की बीमारी से उसकी मृत्यु हो गई है, इसके जानकारी उनके पुत्र -लव एसएलवी नारायण ने दी।

वह विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) के प्राप्तकर्ता हैं। उनका जन्म फरवरी 1924 में हुआ था। उन्हें 22 अगस्त, 1955 को आर्मी मेडिकल कोर में नियुक्त किया गया था और उसी दिन से वायु सेना में दूसरी जगह आ गई थीं। वह विभिन्न वायु सेना अस्पतालों में स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में सेवा दे चुकी हैं। उसने युद्धों के दौरान घायल हुए सैनिकों के लिए भी भाग लिया था और प्रशासनिक कर्तव्यों का पालन किया था। अगस्त 1972 में, उन्हें विंग कमांडर के पद पर पदोन्नत किया गया। 1977 में उन्हें विश्व सेवा पदक से सम्मानित किया गया। फरवरी 1979 में वह अपनी नौकरी से सेवानिवृत्त हो गई।

उनके पति स्वर्गीय केवी रमनन ने भी भारतीय सेना में काम किया, वे एक भारतीय वायु सेना के अधिकारी थे। उनके परिवार में एक बेटी और एक बेटा शामिल है। वह कर्नाटक संगीत में अच्छी तरह से प्रशिक्षित है। वह बहुत कम उम्र में ऑल इंडिया रेडियो के साथ एक कलाकार थीं।

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

Related News