उपराष्ट्रपति का भारत को सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने का आग्रह

कोच्चि: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को भारत से सभी क्षेत्रों, विशेष रूप से रणनीतिक क्षेत्रों में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनने का आह्वान किया। उन्होंने कोच्चि में नौसेना भौतिक और समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिकों और कर्मियों से स्थानीय सामग्री को बढ़ाने और रक्षा क्षेत्र में आयात को कम करने के महत्व के बारे में बात की।

नायडू ने कहा, " हमें न केवल अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर अधिक जोर देना चाहिए, बल्कि सख्त गुणवत्ता मानकों के साथ, जब व्यावहारिक और व्यवहार्य हो, निजी भागीदारी की भी अनुमति देनी चाहिए।" इस अवसर पर, उपराष्ट्रपति ने वस्तुतः "टोव्ड एरे इंटीग्रेशन फैसिलिटी" की आधारशिला रखी, जो टोड एरे सोनार सिस्टम के विकास की कुंजी है, जो पानी के नीचे की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इस तथ्य के प्रकाश में कि भारत दुनिया के रक्षा उपकरणों के प्रमुख आयातकों में से एक है, नायडू ने कहा कि राष्ट्र को अपनी रक्षा जरूरतों में सशक्त बनाने में नौसेना भौतिक और समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला (एनपीओएल) जैसी छोटी प्रयोगशाला की भूमिका वास्तव में सराहनीय है।

हमारे क्षेत्र में भू-राजनीतिक स्थिति को देखते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा में एनपीओएल का योगदान महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारतीय नौसेना के बेड़े में सभी युद्धपोत और पारंपरिक पनडुब्बियां एनपीओएल-विकसित सोनार से लैस हैं। उन्होंने कहा, "इस विशिष्ट डोमेन में आयात रोककर सामाजिक-आर्थिक लाभ लाने के अलावा, एनपीओएल ने एक बहुत ही परिष्कृत और महत्वपूर्ण तकनीक में महारत हासिल की है जो भारतीय नौसेना को पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं में एक रणनीतिक लाभ देती है।" 

राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, कहा- ''कोहली शानदार लीडर...''

नए साल पर बेटियों के पैदा होने पर बांटे गए सोने और चांदी के लॉकेट

इन राज्यों में बढ़ा कोरोना का कहर, पार हुआ 8000 का आँकड़ा

Related News