कोरोना को अस्पताल ने बनाया अंधी कमाई का जरिया, 10 हज़ार रुपए घंटे से हो रही वसूली

कानपुर: कोरोना जैसी महामारी को कुछ प्राइवेट अस्पतालों ने अंधी कमाई का माध्यम मान लिया है। रोगियों से मनमानी वसूली की जा रही है। कोरोना मरीजों को जो बिल थमाए जा रहे हैं, उसका औसत 10 हजार रुपये प्रतिघंटे के लगभग आ रहा है। कोविड स्टेटस वाले अस्पतालों के अतिरिक्त नॉन कोविड अस्पताल भी मरीजों की मजबूरी का नाज़ायज़ फायदा उठाने से बाज़ नहीं आ रहे हैं।

मरीजों का सैच्युरेशन ठीक है, फिर भी उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत बता दी जाती है। ऑक्सीजन की कमी शुरू होने के बाद अस्पतालों को इसके नाम पर अपनी जेबें भरने का नया जरिया मिल गया है। अगर किसी मरीज का ऑक्सीजन स्तर 90 आता है, तो उसे डरा दिया जाता है। इसके बाद उसे ऑक्सीजन लगा दी जाती है। मरीज को ऑक्सीजन लगते ही बिल तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे रोगी को ICU की आवश्यकता बताई जाती है। यहां अस्पताल का मीटर और तेजी से भागने लगता है। कोरोना का नया स्ट्रेन आने के बाद स्थिति और बदतर हो गई है। इससे संक्रमित बहुत से मरीजों की RTPCR रिपोर्ट आती है और फेफड़े खराब होते हैं।

इस स्ट्रेन के नाम पर मरीज को डरा दिया जाता है। प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन के अतिरिक्त और भी मद, प्रबंधन ने बना रखे हैं। इनमें PPE किट जैसे कई खर्च बता दिए जाते हैं। इससे मरीजों के परिजनों की मुश्किलें बढ़ जाती है। स्वास्थ्य विभाग ने ओवर चार्जिंग के मामले में एक अस्पताल के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई है, फिर भी ऐसे मामले रुक नहीं रहे हैं। CMO डॉ. अनिल मिश्रा ने इस बारे में आदेश भी जारी किया है कि अस्पताल इस किस्म की हरकतें न करें। कोरोना संकट की चुनौतियों से निपटने में सहयोग करें।

इसके कई उदाहरण सामने आए हैं, जिसमे से एक केडीए कॉलोनी जाजमऊ की निबासी 48 वर्षीय महिला का है, जिन्हे चुन्नीगंज के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पांच घंटे उन्हें भर्ती रखा गया। उसका बिल 50 हजार रुपये बनाया गया। उसका ऑक्सीजन स्तर 92 के आसपास था। ब्लड शुगर बढ़ी थी। वे कोरोना संक्रमित भी नहीं थीं। सांस में समस्या नहीं थी, फिर भी उसे ऑक्सीजन लगाने की जिद की गई और ICU में रहने को कहा गया। पति विदेश में होने के कारण वह तनाव में थी। बाद में परिवार वाले उन्हें क्षेत्र के दूसरे अस्पताल ले गए।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस कारण नहीं हो रहा है कोई बदलाव

टाटा मोटर्स के ग्लोबल डिजाईन चीफ प्रताप बोस ने अपने पद से दिया इस्तीफा

इस दिन पाकिस्तान पहुंचेगी कोरोनोवायरस वैक्सीन की खुराक

Related News