छत्तीसगढ़ में 39000 बच्चों की अप्राकृतिक मौत ! राज्य की बघेल सरकार को NCPCR का नोटिस

रायपुर: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने छत्तीसगढ़ में 39,000 बच्चों की असामयिक और अप्राकृतिक मौतों के संबंध में भाजपा सांसदों द्वारा दायर शिकायत के जवाब में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार को नोटिस जारी किया है। भाजपा द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 39,000 से अधिक शिशुओं की मौत की स्वीकारोक्ति के बाद, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने राज्य के मुख्य सचिव को 7 दिनों के भीतर एक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और सांसद विजय बघेल, गोमती साय और गुहाराम अजगले की ओर से NCPCR चेयरमैन को शिकायत पत्र सौंपकर निष्पक्ष जांच की गुहार लगाई गई है। शिकायत में छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के छत्तीसगढ़ विधानसभा में दिए गए एक बयान का हवाला दिया गया है। सिंहदेव ने बताया था कि जनवरी 2019 से जून 2023 के बीच राज्य में 0 से 5 साल के 39,267 बच्चों की मौत हुई है।

भाजपा के शिकायत पत्र में बाल मृत्यु की चिंताजनक संख्या पर प्रकाश डाला गया है और राज्य सरकार पर नवजात शिशुओं के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने में उपेक्षा करने का आरोप लगाया गया है, जिसके परिणामस्वरूप युवा जीवन की महत्वपूर्ण हानि हुई है। भाजपा इन मौतों के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराती है और इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की निष्पक्ष जांच की मांग करती है। जवाब में, कांग्रेस पार्टी ने सरकार की ओर से किसी भी लापरवाही से इनकार किया है और इसके बजाय आरोप लगाया है कि भाजपा जानबूझकर बघेल प्रशासन की प्रतिष्ठा को धूमिल करने का प्रयास कर रही है।

दो दिवसीय लद्दाख यात्रा पर जा रहे राहुल गांधी! फ़रवरी में गुलमर्ग में स्कीइंग करते आए थे नज़र

CM बघेल ने लिखा MP के मुख्यमंत्री को पत्र, की ये मांग

राष्ट्रपति मुर्मू ने किया नौसेना के उन्नत स्टील्थ फ्रिगेट INS विंध्यगिरि का उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत

Related News