संयुक्त राष्ट्र ने यमन तट से तेल टैंकर आपदा को रोकने के लिए योजना शुरू की

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के निवासी और यमन के लिए मानवीय समन्वयक डेविड ग्रेसली ने कहा, यमन के तट पर लंगर डाले गए एक पुराने जहाज से बड़े पैमाने पर तेल रिसाव को रोकने के लिए धन और त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।

कथित तौर पर यमन के लाल सागर तट से FSO सुरक्षित को "टाइम बम" कहा जाता है जो एक खतरा पैदा करता है। 45 वर्षीय फ्लोटिंग स्टोरेज और ऑफलोडिंग सुविधा में 1.1 मिलियन बैरल तेल की क्षमता है, जो एक्सॉन वाल्डेज़ की तुलना में चार गुना है, जो अमेरिकी इतिहास में सबसे खराब पर्यावरणीय आपदाओं में से एक का उत्पादन करने वाले टैंकर का चार गुना है।

यह बड़ी मात्रा में तेल के रिसाव या विस्फोट के खतरे में है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर रिसाव होता है। "यदि फैल होता है, तो यह एक प्रमुख पारिस्थितिक और मानवीय आपदा को उजागर करेगा जो एक ऐसे देश पर केंद्रित है जो पहले से ही सात साल से अधिक के संघर्ष से तबाह हो चुका है," ग्रेसली ने चेतावनी दी।

30 से अधिक वर्षों के लिए, FSO Safer यमन के पश्चिमी तट से 4.8 समुद्री मील की दूरी पर बना हुआ है, रास इस्सा प्रायद्वीप से दूर। 2015 में सरकार समर्थक सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन और हौती विद्रोहियों के बीच संघर्ष के कारण, उत्पादन, ऑफलोडिंग और रखरखाव समाप्त हो गया, और जहाज अब मरम्मत से परे है।  ग्रेसली ने चेतावनी दी कि एक बड़े रिसाव का यमन और बाकी दुनिया के लिए विनाशकारी प्रभाव पड़ेगा।

पहले से ही युद्धग्रस्त और संकटग्रस्त देश में 200,000 आजीविका खो सकती है, और लोगों को जीवन-धमकी वाले जहरों के संपर्क में लाया जाएगा। 

आयरलैंड की मुद्रास्फीति 22 वर्षों में ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंची

पाकिस्तान के लिए आतंकवाद, नियंत्रण रेखा संघर्ष के बारे में अलर्ट

यूक्रेन संघर्ष, जलवायु पर कार्रवाई कनाडा के बजट में

 

 

 

Related News