आयरलैंड की मुद्रास्फीति 22 वर्षों में ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंची
आयरलैंड की मुद्रास्फीति 22 वर्षों में ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंची
Share:

डबलिन: आयरलैंड के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश की मुद्रास्फीति दर मार्च में 22 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई।

सीएसओ के अनुसार, मार्च 2021 की तुलना में मार्च में देश में वस्तुओं और सेवाओं के लिए औसत कीमतें 6.7 प्रतिशत अधिक थीं, जैसा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापा गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, यह नवंबर 2000 के बाद से सीपीआई में सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि है, जब आयरलैंड की वार्षिक मुद्रास्फीति दर 7 प्रतिशत तक बढ़ गई थी।

"कीमतें अप्रैल 2021 के बाद से वार्षिक आधार पर बढ़ रही हैं, अक्टूबर के बाद से हर महीने 5% या उससे अधिक की वार्षिक मुद्रास्फीति के साथ," सीएसओ सांख्यिकीविद् कॉलिन कोटर ने कहा।

मार्च में उच्चतम वार्षिक मूल्य वृद्धि परिवहन (18.7%), आवास, पानी, बिजली, गैस और अन्य ईंधन (17.4% ऊपर) और मादक पेय और सिगरेट (17.4% ऊपर) में थी। (7 प्रतिशत ऊपर)।

मार्च में, डीजल, पेट्रोल और उड़ानों की कीमतें मार्च 2021 की तुलना में क्रमशः 46 प्रतिशत, 35.2% और 69.2% अधिक थीं, जबकि बिजली, गैस और घर हीटिंग तेल की कीमतों में एक साल पहले की तुलना में क्रमशः 22.4 प्रतिशत, 27.9% और 126.6% की वृद्धि हुई।

सीएसओ के अनुसार, मार्च 2021 से मार्च 2022 तक कीमत में कमी देखने वाले एकमात्र डिवीजनों में विविध वस्तुएं और सेवाएं, परिधान और जूते और शिक्षा शामिल थे। रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में उपरोक्त तीन श्रेणियों की कीमतों में 1%, 0.8 प्रतिशत और 0.8 प्रतिशत की गिरावट आई।

सिंधु जल संधि के तहत हाइड्रो परियोजनाओं पर काम शुरू करेगा विश्व बैंक

यूक्रेन युद्ध के कारण विश्व में खाद्य की कीमतें ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं: एफएओ

पाकिस्तान के लिए आतंकवाद, नियंत्रण रेखा संघर्ष के बारे में अलर्ट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -