ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने स्वीकार किया भारत का निमंत्रण, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि

यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होने के लिए भारत के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है, मंगलवार को यूके के विदेश सचिव डोमिनिक राब को सूचित किया। इसके साथ जॉनसन मेजर के 1993 में भाग लेने के बाद इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले ब्रिटेन के दूसरे प्रधानमंत्री हैं। ब्रिटेन के विदेश सचिव ने कहा, "ब्रिटेन के पीएम जॉनसन ने जनवरी में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए बहुत ही उदार निमंत्रण भी स्वीकार किया है।" अपनी ओर से भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जॉनसन ने गणतंत्र दिवस के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए, एक तरह से भारत-ब्रिटेन संबंधों में एक नए युग का प्रतीक था।

इसके साथ ही, राब ने यह भी कहा कि जॉनसन ने पीएम मोदी को अगले साल यूके-होस्ट जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। 14-17 दिसंबर तक रब की भारत की तीन दिवसीय यात्रा एक समय है जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्सिट व्यापार समझौते पर पहुंचने के लिए जटिल बातचीत कर रहा है।

ब्रेक्सिट के मद्देनजर, यूके भारत जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ व्यापार में तेजी ला रहा है। इस बात पर चिंता जताई गई है कि यूरोपीय संघ से बिना व्यापार समझौते के अलग होने से इसके वित्तीय बाजारों में भारी गिरावट आ सकती है और इसका अर्थव्यवस्था के लिए दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। ब्रिटिश विदेश सचिव पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल से मिलने वाले हैं।

AstraZeneca मध्य से देर चरण परीक्षणों के लिए बच्चों को हटा दिया: यूएस ट्रायल रजिस्टर

पोलैंड में कोरोना की तीसरी लहार का लगाया जा रहा अनुमान

डब्लूएचओ ने कहा- सुनिश्चित नहीं है कि यूके में कोविड-19 की वैक्सीन से कम होगा कोरोना

Related News