UGC चेयरमैन का बड़ा ऐलान, छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

नई दिल्ली: UGC मतलब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने एक बड़ा निर्णय लिया है। UGC विद्यार्थियों को फिजिकल मोड में एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री प्रोग्राम करने की इजाजत देगा। मंगलवार को UGC के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने इसका ऐलान किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अब एक ही विश्वविद्यालय में या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री प्रोग्राम एक साथ कर सकेंगे। 

वही इस सिलसिले में UGC जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। एक संवाददाता सम्मेलन में जगदीश कुमार ने कहा, "जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है तथा विद्यार्थियों को कई कौशल हासिल करने की मंजूरी देने के लिए, UGC नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है जिसेस एक अभ्यर्थी को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की मंजूरी प्राप्त हो सके।

वही एक संवाददाता सम्मेलन में जगदीश कुमार ने कहा, "जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है तथा विद्यार्थियों को कई कौशल हासिल करने की मंजूरी देने के लिए, UGC नई गाइडलाइन के साथ आ रहा है जिससे एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की मंजूरी प्राप्त हो सके। डिग्री एक या विभिन्न विश्वविद्यालयों से किया जा सकता है।" उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को फिजिकल तथा ऑनलाइन मोड में एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम करने की भी मंजूरी होगी। वही JNU की घटना के बारे में एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा, "विश्वविद्यालय परिसरों में किसी भी प्रकार की हिंसा से बचना चाहिए।" उन्होंने कहा, "हर विश्वविद्यालय में परिसर में हिंसा के मामलों में कार्रवाई करने तथा प्रॉक्टोरियल पूछताछ करने के लिए मानक प्रक्रियाएं हैं।" इससे पहले दिन में शिक्षा मंत्रालय ने इस मसले पर JNU से रिपोर्ट मांगी थी।

लालू यादव की पार्टी को बड़ा झटका, JDU में शामिल हुए जगदानंद सिंह के बेटे अजीत सिंह

सीएम योगी बोले- रामनवमी पर 800 जगहों पर निकली शोभयात्रा, रमजान भी है...लेकिन कहीं कोई विवाद नहीं हुआ

'हमारे त्योहारों में ही क्यों होती है हिंसा?', मुसलमानों पर भड़के नरोत्तम मिश्रा

Related News