टोक्यो ओलंपिक एथलीटों के लिए डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज में लगेगा दो महीने का प्रशिक्षण शिविर

खेल मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से 14 दिसंबर तक डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज, नई दिल्ली में ओलंपिक कोर ग्रुप शूटरों के लिए दो महीने का कोचिंग कैंप आयोजित किया है। इस कैंप में 32 शूटर (18 पुरुष और 14 महिलाएं), 8 शामिल हैं। कोच, 3 विदेशी कोच और दो सहायक कर्मचारी है। INR 1.43 करोड़ का अनुमान सभी 15 ओलंपिक कोटा विजेताओं को इस 2 महीने के प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए खर्च के रूप में लगाया गया है। भारतीय खेल प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, “एक शिविर होना अनिवार्य है क्योंकि यह ओलंपिक जैसे आयोजन की तैयारी का एक अभिन्न अंग है। शिविर SAI SOP के बाद आयोजित किया जाएगा।”

राइफल शूटर अंजुम मौदगिल, 2018 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता, जिसने उन्हें टोक्यो ओलंपिक कोटा अर्जित किया, ने कहा, "यह बहुत अच्छा है कि SAI और NRAI ने इस शिविर को आयोजित करने का फैसला किया है, जिससे हमें ओलंपिक के लिए केवल 10 महीने के लिए आवश्यक अभ्यास मिल जाएगा। कैंप के माहौल में नियमित रूप से शूटिंग करने से हमें एक बेहतर विचार मिलेगा कि हम वर्तमान में कहां खड़े हैं। अब तक निशानेबाज कोरोना वायरस महामारी के कारण अपने घर पर अभ्यास कर रहे हैं और यह शिविर ओलंपिक कोर समूह के लिए पहला पूर्ण शिविर है। एथलीटों की निगरानी करने वाले व्यक्तिगत कोचों के साथ, शिविर एथलीटों को सलाह देने के लिए एक मंच हो सकता है। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी दिव्यांश सिंह पंवार ने कहा, '' हालांकि मुझे लॉकडाउन के माध्यम से सही प्रशिक्षण दिया गया है, लेकिन सभी साथी निशानेबाजों के साथ एक शिविर में प्रशिक्षण राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की प्रगति की निगरानी के साथ बेहतर तैयारी होगी। मैं इस शिविर का इंतजार कर रहा हूं।”

वही शिविर के बारे में बात करते हुए, भारत के राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष, श्री रणइंदर सिंह ने कहा, “हमारे निशानेबाज लॉकडाउन के दौरान घर पर प्रशिक्षण लेते रहे हैं लेकिन एक शिविर में एक साथ प्रशिक्षण देने से उन्हें बहुत अधिक मदद मिलेगी। हमें बहुत खुशी है कि SAI ने इस दो महीने के प्रशिक्षण शिविर को मंजूरी दे दी है जो हमारे निशानेबाजों को प्रदर्शन के स्तर को प्राप्त करने में मदद करेगा जो लॉकडाउन की घोषणा से पहले बनाए रख रहे थे।" भारत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए शूटिंग में रिकॉर्ड 15 कोटा जीते हैं और विश्व रैंकिंग के आधार पर कोटा प्राप्त करने का प्रबंधन करेगा।

IPL 2020: रशीद खान के मुरीद हुए गावस्कर, कहा- हर कप्तान उन्हें टीम में रखना चाहेगा

गावस्कर बोले- टी20 क्रिकेट में गेंदबाज़ों के लिए अधिक कुछ नहीं होता

विवादों में घिरा टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा, शेड्यूल देखकर भड़के एलन बॉर्डर

Related News