कुर्दिस्तान के दोहुक प्रांत में तुर्की में बम विस्फोट, 8 पर्यटकों की मौत

इराक ने 21 जुलाई को कुर्दिस्तान के दोहुक प्रांत में एक पहाड़ी रिसॉर्ट के "क्रूर तुर्की बमबारी" के कारण मारे गए "शहीदों" के लिए शोक के राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया। हमले में 8 पर्यटकों की मौत हो गई और 24 से अधिक लोग घायल हो गए।

"हमलावरों को जवाबदेह बनाने" की कसम खाने के बाद, इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को व्यक्तिगत रूप से पीड़ितों के शवों को स्वीकार कर लिया।

अल-कदीमी ने घटना के कुछ घंटों बाद एक बयान में घोषणा की थी कि "तुर्की बलों ने इराक की संप्रभुता, और इराक के निवासियों के जीवन और सुरक्षा का स्पष्ट और स्पष्ट उल्लंघन किया है." उन्होंने यह भी कहा था कि "क्रूर हमले ने इस वास्तविकता को मजबूत किया कि तुर्की ने इराकी भूमि और उसके लोगों के जीवन के खिलाफ सैन्य उल्लंघन को रोकने के लिए इराक के बार-बार अनुरोधों की उपेक्षा की।

अल-कदीमी, जो देश के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्य करता है और "परिणामों की जांच" करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अपनी मंत्रिस्तरीय परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है, ने कहा है कि इराक हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का अपना पूरा अधिकार सुरक्षित रखता है।

खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख ने कई कार्रवाइयों पर सहमति व्यक्त की और अपने विदेश मंत्रालय को तुर्की के इराकी संप्रभुता के चल रहे उल्लंघनों पर एक पूरी रिपोर्ट संकलित करने और जल्द से जल्द संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में औपचारिक शिकायत दर्ज करने का निर्देश दिया।

परिषद ने परामर्श के लिए अंकारा से इराकी चार्ज डी'अफेयर्स को वापस बुलाने और तुर्की में एक नया इराकी राजदूत चुनने के लिए चल रही कार्यवाही को रोकने पर भी सहमति व्यक्त की। निंदा व्यक्त करने के लिए इराक में तुर्की के राजदूत को वापस बुलाने के अलावा। इराक यह भी अनुरोध कर रहा है कि तुर्की एक औपचारिक माफी प्रदान करे और बिना किसी सैन्य उपस्थिति के अपने क्षेत्र को छोड़ दे।

दोहुक बम विस्फोटों में किसी भी संलिप्तता से इनकार करते हुए, तुर्की का कहना है कि कुर्द अलगाववादी समूह, जो मुख्य रूप से उत्तरी इराक और दक्षिण-पूर्व तुर्की के एक क्षेत्र में सक्रिय हैं, इसकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं।

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान की हो सकती है बैठक

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने ने ली शपथ

अर्जेंटीना ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार को मजबूत करने का आह्वान किया

Related News