परिवहन मंत्रालय ने सड़क परिवहन के नियमों में किया बदलाव

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क परिवहन में नियमों में बदलाव के लिए कुछ बदलावों और प्रस्तावों की घोषणा की है जो वाहन मालिकों के साथ-साथ कैब यात्रियों को भी प्रभावित करेंगे। सड़क मंत्रालय द्वारा घोषित नियमों के नए सेट के तहत, देश भर में पुरानी और क्लासिक कारों को अब विशेष प्रारूप पंजीकरण प्लेट मिलेंगी। केंद्र ने पंजीकरण के लिए निर्देशों का एक नया सेट जारी किया है, कार या दोपहिया वाहन के किसी भी यात्री का प्रमाणन जो पंजीकरण की पहली तारीख से पचास साल पुराना है। नए दिशानिर्देशों का उद्देश्य एक नियामक ढांचे के तहत ओला, उबेर जैसे ऐप-आधारित वाहन एग्रीगेटर्स को लाना है जो सरकार को कर्मचारियों (ड्राइवरों), उपभोक्ताओं की सुरक्षा करने और उनके संचालन से प्रदूषण को कम करने की अनुमति देता है।

ड्राइवरों को एक दिन में 12 घंटे से अधिक काम करने की अनुमति नहीं होगी और कंपनी को उन्हें बीमा कवरेज प्रदान करना आवश्यक है। इसने यह भी कहा कि ड्राइवरों को सवारी का कम से कम 80% किराया रखने की अनुमति होगी। वाहन एग्रीगेटर्स को निजी कारों पर पूलिंग सेवाओं की पेशकश करने की अनुमति दी गई है, इस तरह की साझा कारों पर चार इंट्रा-सिटी सवारी की दैनिक सीमा और दो साप्ताहिक अंतर-शहर सवारी हैं।

नई पंजीकरण प्लेट रंग योजना केंद्रीय मोटर वाहन नियम (CMVR) नियमों का पालन करेगी और काले नंबर अक्षरों के साथ पारंपरिक / मानक सफेद पृष्ठभूमि का उपयोग करेगी। वाहनों को सामने और पीछे दोनों स्थानों पर इन नई प्लेटों को प्रदर्शित करना होगा। और वे उच्च-सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) प्रारूप के अनुसार होंगे। इस नए पंजीकरण का विवरण राष्ट्रीय परिवाहन पोर्टल में भी फीड किया जाएगा।

किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए केंद्र पर भड़के राहुल, ट्वीट में लिखा- अहंकार ने रोका

ब्लैकहोल के और करीब पहुंची पृथ्वी ? 'तबाही की आशंका' पर जानिए शोधकर्ताओं का जवाब

2020 में दुनिया भर में 100 प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं की सूची में भारतीय

Related News