2020 में दुनिया भर में 100 प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं की सूची में भारतीय
2020 में दुनिया भर में 100 प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं की सूची में भारतीय
Share:

दुनिया भर की 100 प्रेरणादायक और प्रभावशाली महिलाओं की प्रतिष्ठित सूची बीबीसी द्वारा जारी की गई है। 100 के बीच, चार भारतीय महिलाओं को बीबीसी के ट्वीट के अनुसार, लोगों को "इन अशांत समय के दौरान प्रमुख बदलाव और बदलाव लाने के लिए" हाइलाइट किया गया था। सूची में स्थान हासिल करने वाली भारतीय महिला उत्तराखंड की युवा जलवायु कार्यकर्ता रिधिमा पांडे, दिल्ली की बिलकिस बानो, मानसी जोशी बैडमिंटन खिलाड़ी और गाना गायक इसिवानी हैं।

रिधिमा एक जलवायु कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने नौ साल की उम्र में, जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए अपनी निष्क्रियता के जवाब में भारत सरकार के खिलाफ एक याचिका दायर की थी। 2019 में, 15 अन्य बाल याचिकाकर्ताओं के साथ, रिधिमा ने संयुक्त राष्ट्र में पांच देशों के खिलाफ मुकदमा दायर किया। अभी वह 12 साल की है और पिछले साल संयुक्त राष्ट्र की जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले 16 बच्चों की टीम में से एक है। रिधिमा ने पीएम से अपने मन की बात में वायु प्रदूषण के बारे में बात करने और इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने का अनुरोध किया और उन्होंने उल्लेख किया कि उनके सबसे बुरे सपने ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ स्कूल जा रहे थे।

82 वर्षीय बिलकिस बानो ने पिछले साल दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ कई शांतिपूर्ण महिला प्रदर्शनकारियों में से एक के रूप में अत्यधिक मान्यता प्राप्त है। मानसी जोशी को "चेंज मेकर" होने के लिए पहचाना जाता था। जोशी इस साल जून में बैडमिंटन विश्व महासंघ द्वारा एसएल3 (खड़े/निचले अंग हानि/नाबालिग) में विश्व नंबर दो स्थान पर हैं, जो 2011 में एक सड़क दुर्घटना में अपना पैर गंवा बैठे थे। गाना गायक इसावनी भारत के सबसे बड़े पहनावा राजनीतिक प्रतिबंध 'द कास्टलेस कलेक्टिव' का हिस्सा है, जो अपने संगीत के माध्यम से उत्पीड़न या असमानता के खिलाफ जागरूकता प्रदान करने वाला बैंड है। फिनलैंड की सभी महिला गठबंधन सरकार का नेतृत्व, सन्ना मारिन, मिशेल येह, नए अवतार और मार्वल फिल्मों के स्टार और सारा गिल्बर्ट, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधान के प्रमुख कोरोनावायरस वैक्सीन में, और जेन फोंडा, एक जलवायु कार्यकर्ता और अभिनेत्री सूची में महिलाओं में से कुछ हैं।

महाराष्ट्र में धारदार हथियारों से माँ और बेटी का किया गया क़त्ल

टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 3 की मौत

चर्च बॉडी ने गोवा पर्यटन नीति की निंदा की, इसे ' मिराज ' कहते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -