ब्लैकहोल के और करीब पहुंची पृथ्वी ? 'तबाही की आशंका' पर जानिए शोधकर्ताओं का जवाब
ब्लैकहोल के और करीब पहुंची पृथ्वी ? 'तबाही की आशंका' पर जानिए शोधकर्ताओं का जवाब
Share:

नई दिल्ली: ब्रम्हांड में रोज़ अलग-अलग तरह की वारदातें होती रहती हैं. वहीं, रिसर्चर्स भी शोध कर ब्रहमांड के बारे में विश्व को नई-नई जानकारियां देते रहते हैं. हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि हमारा सौरमंडल अब हमारी गैलेक्सी के केंद्र में स्थित ब्लैकहोल के ज्यादा करीब है, जबकि पहले यह थोड़ा दूर मापा गया था. रिसर्चर्स ने अपने शोध में पाया कि हमारा सौरमंडल Sagittarius A* नाम के इस ब्लैकहोल के चक्कर भी तेजी से लगा रहा है.

रिसर्चर्स ने पता लगाया है कि हमरा सौरमंडल बेहतर स्थिति में है. हालांकि, पहले ये ब्लैकहोल से थोड़ा दूर बताया गया था. शोधकर्ताओं ने बताया कि अभी लिए हमारे सौरमंडल पर कोई खतरा नहीं है, किन्तु आगे चलकर स्थिति का जायजा लेना आवश्यक रहेगा. आपको बता दें कि मिल्की वे का सटीक नक्शा बनाना सरल नहीं है. इसका दायरा बेहद बड़ा है और रिसर्चर्स अब भी इसके ऊपर रिसर्च करने में लगे हुए हैं. रिसर्चर्स का मानना है कि मिल्की वे का सटीक नक्शा बनाने में अभी समय लग सकता है. उनका मानना है कि अन्तरिक्ष में तारों और पिंडों का नक्शा बनाना आसान है, मगर इसके बीच की दूरी कितनी है इस संबंध में अभी और स्टडी की जा रही है. यही एक कारण है कि अन्तरिक्ष से संबंधित कई जानकारी अभी हमारे पास मौजूद नहीं है.

बता दें कि मिल्की वे स्पाइरल आकाशगंगा का एक प्रकार है. इसके भीतर हमारा सौरमंडल मौजूद है. जब हम रात के वक़्त आकाश की तरफ देखते हैं तो हमें सफेद रंग की चमकदार रौशनी दिखती है. आपको बता दें कि मिल्की वे में दो सौ बिलियन से भी अधिक तारे मौजूद हैं.

सेबी ने NDTV के प्रमोटरों, प्रणय रॉय और राधिका रॉय को 2 साल के लिए पूंजी बाजार से किया प्रतिबंधित

लगातार 8वें दिन बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज के भाव

अब घर खरीदना होगा और भी आसान, सरकार करने वाली है बड़ा ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -