5G को लेकर TRAI का बड़ा बयान, कहा- इसमें देश को उच्च आर्थिक वृद्धि में पहुंचाने का साहस

4G की अपार सफलता के बाद अब हर किसी को देश में 5G के आने का तेजी से इंतजार है. फ़िलहाल दुनिया की सभी टेलीकॉम कंपनियां और स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां 5G पर लगी हुई है. सभी कंपनी इस समय 5G पर तेजी से काम कर रही है. इसे लेकर आए दिन तरह-तरह की खबरें सामने आती रहती है. इसी क्रम में आपको जानकारी के लिए बता दें कि 20 फरवरी को सैमसंग ने अपना मुड़ने वाला स्मार्टफोन पेश किया है है जो कि 5G सपोर्ट के साथ दुनिया में आया है और अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 5G को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने हाल ही में एक बड़ा बयान देते हुए कहा है कि 5जी के आगमन से लोगों के जीवन में ऐसा बदलाव आएगा जो पहले कभी नहीं देखा गया है. नियामक ने आगे बताया कि पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा में देश की आर्थिक वृद्धि को उच्च स्तर पर ले जाने की क्षमता और साहस है. 

ट्राई द्वारा 'भारत में 5जी लागू करने' पर श्वेत पत्र में बताया गया कि 5जी से कई क्षेत्रों मसलन टेलीसर्जरी और स्वत: चलने वाला वाहन आदि के क्षेत्र में नई क्षमता का प्रवेश होगा. इसकी पूरी क्षमता के दोहन के लिए उल्लेखनीय मात्रा में निवेश करने की जरूरत फ़िलहाल पड़ेगी. आगे पात्र में बताया गया कि 5जी दृष्टिकोण में स्पेक्ट्रम की उपलब्धता सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा होगा. 5जी की क्षमता के अनुरूप परिणाम हासिल करने के लिये यह महत्वपूर्ण होगा कि पर्याप्त मात्रा में स्पेक्ट्रम उपलब्ध हो सके. आगे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का कहना था कि अतः उचित फ्रीक्वेंसी बैंड में पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराया जाए. 

वोडाफोन लाई यह नया और दमदार प्लान, मिल रहा 547.5GB डाटा

फोन से अभी के अभी हटा लें ये 28 App, Google पहले ही कर चुकी है डिलीट

Twitter ने फिर दिया भारत को झटका, CEO जैक डोर्सी नही होंगे संसदीय दल के समक्ष पेश

Zap ने उतारा दमदार Speaker Aqua Boom, पानी, झटकों और धूल सबसे लड़ने में सक्षम

Related News