तमिलनाडु में की जा रही है तेंदुएं की गिनती

तमिलनाडु वन विभाग और वन्यजीव कार्यकर्ता राज्य के रूप में सुपर उत्साहित हैं, जो तेंदुए, विशेष रूप से तेंदुओं के लिए गर्जनापूर्ण गंतव्य के लिए जारी है। तमिलनाडु ने उत्तराखंड को पछाड़ते हुए चौथा स्थान हासिल किया, यह राज्य निर्जन वन आवरण और बाघ अभयारण्य के लिए जाना जाता है। तमिलनाडु की औसत आबादी 868 तेंदुओं की है, जो क्रमशः उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ से आगे बढ़कर 838 और 852 तेंदुए हैं। मध्य प्रदेश और कर्नाटक शीर्ष दो स्थानों पर हैं, इसके बाद महाराष्ट्र और तमिलनाडु छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड को पांचवें स्थान और छठे स्थान पर धकेलते हैं।

वन्यजीव संरक्षणवादी और सत्यमंगलम टाइगर कंज़र्वेशन फ़ाउंडेशन ए कुमारगुरु के एक सदस्य ने कहा, "यह एक दिलचस्प तथ्य है कि टीएन ने उत्तराखंड को पछाड़ दिया है, जिसकी तुलना में बाघों की आबादी दोगुनी है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण 2018 के अनुसार, उत्तराखंड में 450 से अधिक बाघ थे, जबकि टीएन में 264 बाघ थे। लेकिन जब तेंदुओं की बात आती है, तो आबादी कम हो रही है और हमारे टीएन वन क्षेत्रों के बाहर अभी भी बड़ी संख्या में तेंदुए रह रहे हैं।"

उन्होंने अंमलाई और वालपराई चाय संपत्ति क्षेत्रों के आसपास के वन्यजीव संघर्ष क्षेत्रों में आवारा तेंदुए के लिए दीर्घकालिक कैमरा ट्रैप निगरानी का सुझाव दिया। एक वन अधिकारी ने कहा, राज्य का बाघ-तेंदुए का अनुपात 1: 4 है, जो स्वस्थ है और जंगलों की अच्छी तरह से रक्षा करने पर बाघ और तेंदुए की आबादी बढ़ने की अधिक संभावना है। उन्होंने यह भी कहा, “जब भारी शहरीकृत तमिलनाडु की तुलना में उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में जंगल हैं। राज्य के शीर्ष चार अधिकारी तेंदुए से संबंधित संकलन और क्षेत्र रिपोर्ट में शामिल थे और वन्यजीव विशेषज्ञों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

जानिए जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के ये शानदार पोस्टपेड प्लान्स

अमेज़न जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ेगा मराठी भाषा

2021 में Xiaomi लॉन्च करेगा तीन फोल्डेबल फोन

Related News