प्रेगनेंसी के दौरान ना लें ये ब्यूटी ट्रीटमेंट, हो सकता है नुकसान

प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दिनों में खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है. फिर चाहे वह खानपान हो, एक्सरसाइज हो या फिर सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का यूज हो. इसके अलावा कुछ और चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है. यानि ब्यूटी की बात करें तो आपको प्रेगनेंसी में भी इसका ध्यान रखना पड़ता है. मेकअप और सौंदर्य प्रसाधनों में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो केमिकल युक्त होती हैं. इनका अधिक इस्तेमाल प्रेग्नेंसी के दिनों में नुकसानदायक हो सकता है.

मेनिक्योर और पेडिक्योर गर्भ के दौरान कई महिलाओं का नेल पेंट सूंघने से जी मिचलाता है. दरअसल, नेल पेंट आने वाले बच्चे और मां के लिए सेहतमंद नहीं होता है. अगर आप फिर भी मेनिक्योर या पेडिक्योर कराना चाहती हैं तो नेल पेंट से दूर रहें.

फेशियल त्वचा को राहत पहुंचाने के लिए फेशियल सबसे बेस्ट है, लेकिन जब प्रेग्नेंट हैं, तो आपको केमिकल्स, हॉट स्टोन्स जैसी चीजों से बचना चाहिए. यह आपके स्वास्थ के लिए खतरा साबित हो सकता है.

बालों को रंगना हेयर कलर में रसायन मौजूद होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए टॉक्सिक हो सकता है. हेयर कलर की थोड़ी मात्रा भी स्कैल्प के जरिए खून तक पहुंच जाती है. 

वैक्सिंग वैक्सिंग आपके आने वाले बच्चे और आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा पहले से नाजुक हो जाती है, जिसके चलते आपको ज्यादा दर्द होता है. इसके अलावा गर्भ के दौरान आपके बाल भी जल्दी बढ़ने लगते हैं.

सोया सोया से बने लोशन या क्रीम से दूर रहें क्योंकि ये गर्भवती महिला की त्वचा को काला करता है. हालांकि, ये बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाता है, इस स्थिति को मास्क ऑफ प्रेग्नेंसी कहते हैं.

बढ़ता तनाव बनता है बुरी याद्दाश्त का कारण, ऐसे करें बचाव

हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम करेंगी ये चीज़ें, नहीं होंगी नसें ब्लॉक

सेहत के लिए लाभकारी है सोडियम का इस्तेमाल

Related News