हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम करेंगी ये चीज़ें, नहीं होंगी नसें ब्लॉक

हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम करेंगी ये चीज़ें, नहीं होंगी नसें ब्लॉक

लाइफस्टाइल बदलने के साथ ही आपके खान पान पर भी असर पड़ता है. आज के समय में व्यक्ति आए दिन कई बिमारियों से जूझता रहता है. छोटी छोईत बीमारी कब बड़ा रूप ले लेती हैं इसके बारे में आपको ज्ञान भी नहीं होगा.  आजकल सबसे ज्यादा दिल की बिमारियों से जुड़ी तकलीफ होती है. इसके अंतर्गत नसों के ब्लॉकेज की समस्या बहुत देखी जा रही हैं जो आगे चलकर हार्ट स्टोक का खतरा बन सकता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से नसों के ब्लॉकेज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं.  

एवोकाडो
एवोकाडो में मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देते. इससे नस ब्लॉकेज की समस्या से बचे रहते है.

ड्राई फ्रूट्स
रोजाना कम से कम 50-100 ग्राम बादाम, अखरोट और पेकन (Pecan) का सेवन आपकी रक्त कोशिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देता. इससे आप ब्लाकेज की समस्या से बचे रहते है.

हल्दी
एक गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीने से भी बंद नसें खुल जाती है.

अलसी के बीज
रात को अलसी के बीज पानी में भिगों दें. सुबह इसे पीसकर पानी में उबाल कर काढ़ा बनाकर पीएं. इससे कुछ दिनों में ही ब्लॉक नसें खुल जाएगी.

लहसुन
बंद धमनियों की समस्या होने पर 3 लहसुन की कली को 1 कप दूध में उबाल कर पीएं. इसके अलावा अपने आहार में लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और हार्ट स्टोक का खतरा कम हो जाता है.

अनार का जूस
एंटीऑक्सीडेंट, नाइट्रिक और ऑक्साइड के गुणों से भरपूर अनार के 1 गिलास जूस का रोजाना सेवन आपको धमनियों की ब्लोकेज के साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम से दूर रखता है.

जोड़ों के दर्द से पाएं राहत, अपनाएं देसी तरीके

क्या आप जानते हैं कुलथी की दाल के फायदे..

रात में नहाने के हैं कई फायदे, लेकिन जान लें इसके नुकसान भी