सेहत के लिए लाभकारी है सोडियम का इस्तेमाल
सेहत के लिए लाभकारी है सोडियम का इस्तेमाल
Share:

सोडियम का सीमित सेवन स्वास्थ्य को अनेकों लाभ प्रदान करता है. वहीं इसके अधिक सेवन से आपको नुकसान भी हो सकते हैं. खाने में इस्तेमाल किए जानें वाले सोडियम को सोडियम क्लोराइड और नमक कहा जाता है. नमक ना सिर्फ आपके खाने में स्वाद जोड़ता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी कम करता है. लेकिन नमक का सेवन करते वक्त आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कहीं आप अधिक मात्रा में इसका सेवन तो नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. रोज कम से कम 1500 से 2300 एमजी नमक का सेवन करना चाहिए, लेकिन इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है.  

दिमाग के कार्यो को बेहतर करता है:
सोडियम का सेवन आपके दिमाग को तेज करता है और अन्य कार्यो के लिए भी सक्रिय करता है. यदि आपके शरीर में नमक की कमी होती है तो आपको हमेशा थकावट महसूस होती रहेगी.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है:
सीमित मात्रा में सोडियम का सेवन आवश्यक होता है क्योंकि यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है. साथ ही अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी बढ़ा सकता है.

त्वचा के लिए लाभकारी होता है:
सोडियम का इस्तेमाल कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एंटी-एजिंग लोशन की तरह होता है ताकि यह त्वचा को हाईड्रेटेड रखे. यह फ्री-रेडिकल्स से बचाता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करता है.

सनस्ट्रोक से बचाता है:
सोडियम शरीर को हीट स्ट्रोक से बचाता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को भी रिस्टोर करता है. कच्चे आम के जूस में नमक मिलाकर पीने से भी सनस्ट्रोक की समस्या कम हो सकती हैं. 

जान लें बालों में तेल लगाने का तरीका और कब करें ऑइलिंग

दलिये में छिपे है फिटनेस के इतने राज

गठिया की परेशानी को घरेलु तरीकों से करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -