मध्य प्रदेश के गांव में हजारों चमगादड़ों की मौत से मचा हड़कंप

मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले के माड़ा तहसील के पड़री गांव में आम के बगीचे में रहस्यमयी तरीके से हजारों की संख्या में चमगादड़ मरे हुए मिले है. स्थानीय लोग जब वहां पहुंचे, तब भी सैकड़ों चमगादड़ जमीन पर तड़प रहे थे. यह नजारा देखकर पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. लोगों ने आनन-फानन में इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दे दी. वन विभाग की टीम व पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने मरे हुए चमगादड़ों को अपने कब्जे में लेकर सैम्पल जांच के लिए भोपाल भेज दिया गया है.

दरअसल, स्थानीय लोगों को भी चमगादड़ों की हालत का कोई अंदाजा नहीं था. उन्हें आम के बाग में दूर से जमीन पर कुछ काले रंग की बिखरी चीज दिखाई दी. पास पहुंचने पर देखा तो दूर-दूर तक चमगादड़ों के शव पड़े थे. हाल ही में कुछ अन्य राज्यो में भी चमगादड़ों के मरने की सूचना आई थी. इससे पहले कोरोना वायरस की शुरुआत में भी चमगादड़ों की भूमिका को लेकर कई खबरें सामने आई थीं. लोगों को डर है कि कहीं किसी वायरस के वजह से तो चमगादड़ों की मौत नहीं हुई है. लोग किसी अनहोनी की आशंका से डरे हुए हैं.

बता दें की पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी फिलहाल इस बारे में कुछ भी बताने से साफ़ इंकार कर रहा है. उन्हें आशंका है कि चमगादड़ों की मौत तेज धूप और गर्मी के वजह से हो सकती है. हालांकि, असली कारण का पता जांच रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा.

एमपी में बारिश से पहले 400 पुल-पुलिया की मरम्मत हुई शुरू

सैंपल देने को नहीं थे राजी तो पड़ोसी ने उठाया ये कदम

ग्वालियर-चंबल अंचल में बिगड़े मौसम के मिजाज, आंधी के साथ कई जगह पर गिरे ओले

Related News