देश भर में सबसे ज्यादा बेचीं गई ये कारें

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे बहुत पॉपुलर हो चुकी है. इंडिया में EV इंडस्ट्री अभी भी एक शुरुआती फेज में है और हमारे पास बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में सीमित विकल्प भी है, लेकिन यह जबरदस्त डिवेलपमेंट का भी एक्सपीरियंस होने वाला है. इंडिया की EV रेस का नेतृत्व टाटा मोटर्स ने कर दिया है और कंपनी ने 2021 में ईवी सेगमेंट में 80 फीसद मार्केट हिस्सेदारी का आनंद उठाया है. यहां हम आपके साथ 2021 में भारत में बेची गई टॉप इलेक्ट्रिक कारों की एक लिस्ट साझा कर रहे हैं.

Tata Tigor EV: Tata Motors 2021 में Tigor EV की 2,611 यूनिट बेचने में सफल हो चुकी है. जबकि इसका पुराना वर्जन केवल फ्लीट के कस्टमर्स के लिए पेश किया गया था, Ziptron टेक्नोलॉजी वाली नई Tigor EV को बीते वर्ष अगस्त में निजी खरीदारों के लिए पेश कर दिया है. इसमें 26kWh लीथियम-आयन बैटरी भी दी जा रही है और इसमें प्रति चार्ज 306 किमी की ड्राइविंग रेंज का दावा किया गया है. जिसका इलेक्ट्रिक मोटर 75 hp की पावर और 170 Nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है. Tata Tigor EV की मौजूदा कीमत 11.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम है.

Hyundai Kona Electric :  Hyundai Kona Electric इंडिया में पहली लंबी दूरी की मास-मार्केट EV थी. दक्षिण कोरियाई कार निर्माता 2021 में इंडिया में कोना इलेक्ट्रिक की 121 यूनिट बेचने में सफल रही. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी भी मिल रही है, कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज होने के उपरांत 452 किमी तक जा सकती है. इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 136 hp की पावर और 395 Nm का टार्क जेरनेट करने में सक्षम है. Hyundai Kona Electric की भारत में फिलहाल एक्स-शोरूम का मूल्य  23.79 लाख रुपये है.

Mahindra Verito EV: इस लिस्ट की आखिरी कार Mahindra Verito EV है. महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने बीते वर्ष इंडिया में वेरिटो EV की 49 यूनिट बेचीं. यह निजी खरीदारों के लिए पेश नहीं की गई है. Mahindra Verito EV में 72-वोल्ट लिथियम-आयन बैटरी पैक  भी दिया जा रहा है और यह 110 किमी प्रति चार्ज की ड्राइविंग रेंज देती है. इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 41 hp की पावर 91 Nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है, और इसकी कीमत वर्तमान में 10.16 लाख रुपये एक्स-शोरूम से है.

हौंडा से लेकर TVS स्टार तक जानिए क्या है इन बाइक्स की कीमत

मात्र 80 हजार रूपए के बजट में मिलेगी ये 3 बाइक, जानिए क्या है इसकी खासियत

Apple जल्द ही लेने वाला बड़ा निर्णय, सुनकर लग सकता है जोरदार झटका

Related News