इन कोरियोग्राफर्स ने जब निर्देशन में रखा अपना कदम

बॉलीवुड में मल्टी वर्किंग का चलन पिछले कुछ सालों से बढ़ गया है. पहले फिल्म इंडस्ट्री के कलाकार सिर्फ अपनी किसी एक कला का प्रदर्शन कर पाते थे पर अब उन्हें अपनी बहुमुखी कला प्रदर्शित करने का मौका मिल रहा है.एक्टिंग से सिंगिंग, सिंगिंग से एक्टिंग और डांसिंग से एक्टिंग में कई कलाकार अपना लौह मनवाँ चुके हैं. जैसे हिमेश रेशमिया ने अपना करियर बतौर सिंगर शुरू किया था पर उन्होंने कई फिल्मों में बतौर एक्टर काम किया है. ऐसे ही बॉलीवुड के कई सफल कोरियोग्राफर हैं जिहोंने निर्देशन में अपना कदम रखा है. 

प्रभुदेवा 

कोरियोग्राफी में कई अवार्ड्स अपने नाम करने के बाद प्रभुदेवा ने कई तमिल और बॉलीवुड फिल्मों के निर्देशन भी किया है. उन्होंने सलमान की फिल्म वांटेड को निर्देशित किया था और फिलहाल वो सलमान की दबंग 3 का निर्देशन भी करने वाले हैं.

अहमद खान सुपरहिट कोरियोग्राफर अहमद खान ने लकीर, फूल एंड फाइनल, बागी 2 जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया है.

फराह खान  फराह खान को कोरियोग्राफर से ज्यादा एक सफल निर्देशक के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में जाना जाता है उन्होंने शाहरुख खान स्टारर फिल्म मैं हूं ना, ओम शांति ओम, हैप्पी न्यू ईयर जैसी फिल्मों का निर्देशन करके उन्हें ब्लॉकबास्टर बनाया है. इसके अलावा उन्होंने अक्षय कुमार और कटरीना कैफ स्टारर फिल्म तीसमारखां का भी निर्देशन किया है.

रेमो डिसूजा रेमो डिसूजा ने एबीसीडी और एबीसीडी 2 जैसी सुपरहिट डांस फिल्म बनाई है वहीं, अब वे सलमान खान की रेस 3 के साथ भी सामने आ रहे हैं.

गणेश आचर्या  बॉलीवुड के सबसे टैलेंटेड कोरियोग्राफर  गणेश आचर्या ने भी मनी है तो हनी है और स्वामी नाम की दो फिल्मों का निर्देशन किया है.

गुरुदत्त  भारतीय सिनेमा के शानदार अभिनेता और निर्देशक गुरुदत्त ने अपने करियर की शुरुआत बतौर कोरियोग्राफर ही की थी

'सेक्सी भाभी' बनकर सभी को दीवाना बनाने आ गई हैं मोनालिसा

जेल से बाहर आते ही सलमान ने निपटाए ये काम

फिल्म 'मणिकर्णिका' के वीर योद्धा सदाशिव का फर्स्ट लुक

 

 

Related News