'तो पद से इस्तीफा दे दूंगा..', CAA पर असम सीएम हिमंता सरमा का बड़ा ऐलान

गुवाहाटी: केंद्र सरकार द्वारा सीएए नियमों को अधिसूचित करने के एक दिन बाद, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की है कि अगर एक भी व्यक्ति, जिसने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के लिए आवेदन नहीं किया है, तो वह अपने पद से इस्तीफा देने वाले पहले व्यक्ति होंगे।  हिमंत ने शिवसागर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ''मैं असम का बेटा हूं और अगर एनआरसी के लिए आवेदन नहीं करने वाले एक भी व्यक्ति को नागरिकता मिलती है, तो मैं इस्तीफा देने वाला पहला व्यक्ति होऊंगा।''

भाजपा नेता की टिप्पणी पूरे असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर आई है, जिसमें विपक्षी दल सोमवार को विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू करने के लिए केंद्र की आलोचना कर रहे हैं। इस कानून का उद्देश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता प्रदान करना है। हिमंत ने कहा कि सीएए कोई नया कानून नहीं है, जैसा कि पहले बनाया गया था, और लोगों से निर्दिष्ट पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने का आग्रह किया, उन्होंने कहा कि विरोध में सड़कों पर उतरने का कोई मतलब नहीं है।

उन्होंने कहा, ''पोर्टल पर डेटा अब बोलेगा और यह स्पष्ट हो जाएगा कि अधिनियम का विरोध करने वालों के दावे तथ्यात्मक रूप से सही हैं या नहीं।'' इस बीच, सीएए लागू होने पर बड़े विरोध प्रदर्शन के आह्वान के बाद असम पुलिस ने विपक्षी दलों को नोटिस जारी किया है। नोटिस में पार्टियों को हड़ताल वापस लेने और राज्य में शांति बनाए रखने में सहयोग करने का "आदेश" दिया गया, चेतावनी दी गई कि यदि वे निर्देश का पालन करने में विफल रहते हैं तो उनके खिलाफ "कानूनी कार्रवाई" की जाएगी।

16-पक्षीय संयुक्त विपक्षी मंच, असम (यूओएफए) ने सीएए के कार्यान्वयन के विरोध में राज्यव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की तैनाती के साथ सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सभी पुलिस स्टेशनों को अलर्ट पर रखा गया है, गश्त तेज कर दी गई है और गुवाहाटी सहित राज्य के अधिकांश शहरों में प्रमुख मार्गों पर चेक-पोस्ट स्थापित किए गए हैं, जहां दिसंबर 2019 में इस मुद्दे पर हिंसक विरोध प्रदर्शन देखा गया था।

CAA पर भड़कीं ममता बनर्जी, बोली- 'मैं अपनी जान देने के लिए भी तैयार लेकिन...'

कौन है नायब सैनी? जो होंगे हरियाणा के नए CM

स्कूल में छात्र ने की नकल तो वाइस प्रिंसिपल ने पैरेंट्स को बुलाने का कहा, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

Related News