4 माह बाद फिर पटरी पर लौटी तेजस एक्सप्रेस, जानिए इस ट्रेन का पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऐलान किया है कि अहमदाबाद-मुंबई और लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों को शनिवार से फिर से आरंभ किया जाएगा. IRCTC के अनुसार, ट्रेन संख्या 82901/82902 अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद और ट्रेन संख्या 82501/82502 लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ हफ्ते में चार दिन सोमवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी. यात्री IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in या IRCTC रेल कनेक्ट एप पर टिकट बुक कर सकते हैं.

दरअसल देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच रेलवे ने तेजस एक्सप्रेस के परिचालन को बंद कर दिया था. बता दें कि नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को अक्टूबर 2019 में शुरू किया गया था. यह पूरी तरह IRCTC द्वारा पूरी चलने वाली प्रथम ट्रेन है. इस ट्रेन के सफर से प्रत्येक दिशा में यात्रा को पूरा करने में छह घंटे से ज्यादा समय लगता है. तेजस ट्रेन यात्रियों को 25 लाख रुपये के रेल यात्रा बीमा के साथ ही विभिन्न आधुनिक सुविधाएं निःशुल्क प्रदान करती है.

अहमदाबाद-मुंबई मार्ग जनवरी 2020 में आरंभ किया गया था. इसमें दो एक्जीक्यूटिव क्लास चेयर कार हैं, जिनमें से प्रत्येक में 56 सीटों के साथ-साथ आठ चेयर कार हैं, जिनमें से हर में 78 सीटों की क्षमता है. यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाले भोजन और पेय पदार्थ दिए जाते हैं, जो टिकट के किराए में शामिल होते हैं. इस ट्रेन के प्रत्येक डिब्बे में पानी की बोतल के अलावा आरओ वाटर फिल्टर लगा है. इस ट्रेन के पैसेंजर्स को भी 25 लाख रुपये तक का रेल यात्रा बीमा प्रदान किया जाता है.

हैदराबाद में आईपीएस परिवीक्षाधीनों की पासिंग आउट परेड में शामिल हुए गृह मंत्री नित्यानंद राय

NHAI चेयरमैन बनकर ठगे 80 लाख रुपए, अब CBI के हत्थे चढ़ा आरोपी

एपी गिरिजान कॉरपोरेशन ने पांच राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।

Related News