दीपावली के दिन ध्यान रखें इन बातों का, माता लक्ष्मी हो जाएगी प्रसन्न

हिन्दू धर्म में दीपावली की बहुत मान्यता है, वैसे यह त्यौहार इस वर्ष 19 अक्टूबर को पड़ रहा है, इस त्यौहार के आने से पहले ही लोग घर की साफ़ सफाई करने में लग जाते है, ऐसा माना जाता है, कि दीपावली के दिन साफ़ सफाई रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उनका घर में प्रवेश होता है दीपावली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ बातें बताई है, जिसको पढ़ने के बाद आप इस त्यौहार में गलती करने से बच जायेंगे.

दीपावली त्यौहार का स्वागत करने के लिए लोग अपने घरो में साफ़ सफाई करते है लेकिन ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के मुताबिक़ आपको बता दें कि साफ सफाई करते समय अपने घरो में किसी प्रकार कि टूटी फूटी वस्तु नहीं रखना चाहिए इन वस्तु से माता लक्ष्मी रुष्ट होती है तथा उनकी कृपा प्राप्त नहीं होती.

यदि घर में कोई खराब वस्तु हो तो उसे बनवाकर इस्तेमाल कर सकते है या संभव न हो तो उस वस्तु को घर से हटा दें क्योकि इन वस्तुओं से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश होती है.

अगर आपने किसी से कर्जा लिया हो तो कोशिश करें की कर्जा दीपावली से पहले चूका दें, क्योंकि  शास्त्रों के मुताबिक माता लक्ष्मी उनके ऊपर अपनी कृपा नहीं करती जो कर्जा लिए रहते है.

घरों में और घर के छत पर कचरा और कबाड़ जमा नहीं रहने दें तथा साफ़ सफाई बनाकर रखें, ऐसा करने से आपके घर में तनाव उत्पन्न नहीं होगा, और माता लक्ष्मी जी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

घर का मुख्य दरवाज़ा टूटा हुआ या किसी प्रकार से खराब न हो यदि ऐसा हो तो उसे दीपावली से पहले ठीक करवा लें क्योंकि माता लक्ष्मी का आगमन भी मुख्य द्वार से ही होता है, जितना हो सके दीपावली के दिन अपने घर के मुख्य द्वार को सजा कर रखें.

 

ये राशि के लोग धनतेरस पर खरीदेंगे ये समान तो होगा लाभ ही लाभ

ये उपाय व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को सुखों से भर देते है

शादी-विवाह में आने वाली हर बाधाएं दूर करेंगे ये उपाय

दुःख के समय रखें इन बातों का ध्यान, मन हल्का रहेगा

सपने में आ जाये अगर सांप तो हो जाओ सावधान

 

Related News