गर्मी में जल्दी ही घेरती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें बचाव

गर्मी का मौसम कई सारी बीमारियां लेकर आते हैं जिससे हर कोई परेशान रह जाता है. उनसे बचने के लिए आपको कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं. आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है और जानलेवा बीमारियों के बढ़ने की आशंका और भी अधिक हो जाती है. ये बीमारियां कई बार भयानक भी होती है जो आपकी जान भी ले सकती हैं, इससे कैसे बचना है इसके तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं. जानिए कौनसी बीमारी आपको गर्मी में झेल सकती हैं.

एलर्जी गर्मियों में अधिकतर लोगो को शरीर की त्वचा से सम्बन्धितसमस्या देखने को मिल ही जाती है. इसमें अधिक पसीना आने से दाद और खुजली हो जाती है. जिससे शरीर की त्वचा लाल हो जाती है. गर्मियों में यह बीमारी अधिकतर मोठे लोगो में देखने को मिल ही जाती है.

मुँहासे लडकिया हो या लड़के मुँहासे की समस्या हर किसी को होती है. लेकिन यह समस्या अधिकतर गर्मियों में बढ़ जाती है. तेज़ धूप पड़ने से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है जिससे मुँहासे जैसी समस्या का समन करना पड़ता है.

सनबर्न शरीर की त्वचा जलना और लालिमा पड़ना सनबर्न की समस्या को बढ़ाता है. इसमें तेज़ धूप होने से चहेरे की त्वचा झुलझने लगती है जिससे त्वचा लाल पड़ जाती है.

हैजा यह गर्मियों में होने वाली जानलेवा बीमारी होती है. इसमें व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इस बीमारी में लगातार दस्त होने लग जाते है. कई बार इस बीमारी सही देखभाल नही होने से व्यक्ति की जान भी चली जाती है.

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

गोवा: मनोहर पर्रिकर की हालात बिगड़ी, नए सीएम की तलाश में जुटी भाजपा

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

Related News