अयोध्या की सुरक्षा के मद्देनजर निषेधाज्ञा को इतने दिनों के लिए बढ़ाया

भगवान राम की नगरी अयोध्या में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शनों और आतंकी हमले के अलर्ट को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जा रही है. शासन से लेकर स्थानीय प्रशासन तक विरोध प्रदर्शन पर विशेष निगाह बनाए हुए है. इसी के मद्देनगर रामनगरी में निषेधाज्ञा (धारा-144) को 25 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. यानी विरोध-प्रदर्शन के लिए सक्षम अधिकारी की अनुमति जरूरी होगी.बिना अनुमति के विरोध प्रदर्शन को निषेधाज्ञा का उल्लंघन माना जाएगा.

गवर्नर आनंदी बेन पटेल से मिले अखिलेश यादव, राज्य की कानून व्यवस्था को लेकर सौंपा ज्ञापन

इस मामले को गंभीरत को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने 25 फरवरी तक निषेधाज्ञा को बढ़ा दिया है. बेहतर कानून व्यवस्था के लिए इसे जरूरी बताया गया है. निषेधाज्ञा प्रभावी होने से बिना सक्षम अधिकारी की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा. धरना-प्रदर्शन, घेराव, पदयात्रा, नारेबाजी, वाद-विवाद भी नहीं किया जा सकेगा. धार्मिक स्थल मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, शिक्षण संस्थान, मदरसा के गेट व परिसर में बिना सक्षम अधिकारी धरना-प्रदर्शन नहीं किया जाएगा. जनसामान्य को भड़काने वाला गाना भी नहीं बजेगा. जिला मजिस्ट्रेट के अनुसार नववर्ष, गुरु गोविंद सिंह जयंती, मकर संक्रांति समेत विभिन्न त्योहारों के साथ-साथ विभिन्न सेवा आयोगों की परीक्षाएं, उप्र माध्यमिक शिक्षक परिषद एवं विश्व विद्यालय की परीक्षाएं इसी बीच आयोजित होनी है. इसलिए इस दौरान अयोध्या में विशेष सतर्कता बरती जा रही है.

नाइजीरिया: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कलम किए 11 ईसाई बंधकों के सिर

उप्र पुलिस ने सीएए के विरोध की आड़ में हुई हिंसा पर अब अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. न केवल उपद्रवियों की शिनाख्त और धरपकड़ में तेजी आई है, बल्कि नुकसान के आकलन के बाद वसूली की दिशा में भी पुलिस-प्रशासन ने कदम बढ़ा दिए हैं. इस मामले में पहली बड़ी कार्रवाई रामपुर में सामने आई है, जहां बवाल में हुए 17 लाख के नुकसान की भरपाई के लिए 28 आरोपितों को नोटिस जारी किए गए हैं. इसी तरह लखनऊ सहित अन्य स्थानों पर भी बड़े स्तर पर कार्रवाई की तैयारी है.

भाजपा ने राहुल गांधी को घेरने के लिए अपने दिग्गज नेताओं को दी कमान, एक मंत्री ने कहा-'लायर आफ द ईयर...'

केंद्रीय राज्यमंत्री ने पूछा बेतुका सवाल, राहुल गाँधी के नाचने के बाद बहन पर कसा तंज

कल कांग्रेस निकलेगी फ्लैग मार्च, CAA के विरुद्ध लगाएगी भारत बचाओ का नारा

 

Related News