SBI ने अपने कस्टमर्स को दिया न्यू ईयर गिफ्ट, अब सिर्फ अंगूठा लगाओ - पेमेंट करो....

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर आ गई है। अब आपको छोटी मोटी पेमेंट के लिए कैश या कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं है। SBI एक नई तकनीक लेकर आया है। इसकी सहायता से आप किसी भी दुकान में समान खरीद के अपने अंगूठे के जरिए भुगतान कर सकेंगे। SBI ने अपना नया BHIM-Aadhaar-SBI platform सेवा आरंभ कर दी है। इसमें दुकानदारों को एक अंगूठा स्कैनिंग मशीन दी जाएगी।

यदि खरीददार के पास पैसे या कार्ड नहीं है तो वो केवल अपना अंगूठा स्कैन कराएगा और भुगतान हो जाएगा। SBI के अनुसार, सबसे पहले खाताधारक को BHIM-Aadhaar-SBI ऐप के माध्यम से अपने आपको रजिस्टर कराना होगा। एक बार रजिस्टर हो जाने के बाद खाताधारक उन दुकानों से बगैर पैसे खरीददारी कर सकता है, जहां BHIM-Aadhaar-SBI सुविधा मौजूद हो। बैंक ऐप से पंजीकृत खाताधारकों के एकाउंट को आधार से वेरिफाई करने के बाद अंगूठे स्कैनिंग पेमेंट की सुविधा बहाल कर देगा।

किसी भी पेमेंट पर सीधे खाताधारक के खाते से पेमेंट हो जाएगी। SBI ने देश के सभी छोटे - बड़े दुकानदारों से कहा है कि बगैर कैश या कार्ड के पेमेंट सुविधा के लिए बैंक से संपर्क करें। बैंक इन दुकानदारों को एक थंब स्कैनिंग मशीन मुहैया कराएगी जो ग्राहकों से खाते से सीधे पेमेंट की सुविधा प्रदान करेगा। 

नए साल में सोने की कीमत ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानिए क्या है आज के दाम

RuPay कार्ड से ट्रांसक्शन करने पर मिलेगा 16000 तक का कैशबैक, बस करना होगा ये आसान काम

राजस्व सचिव की होगी बैठ, GST प्रणाली को धोखाधड़ी की चुनौतियों से बचने की करेंगे कोशिश

Related News