अगर आपका भी है SBI में अकॉउंट तो जरूर पढ़ लीजिए यह खबर

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने जारी किया ऐलान 28 फ़रवरी के पहले केवाईसी कराना होगीं अन्यथा उनके अकाउंट के ट्रांसक्शन बंद कर दिए जायेंगे. ये जानकारी बैंक ने ग्राहकों को एसएमएस के जरिये दी है और इसकी आख़री दिनांक 28 फ़रवरी रखी गई हैं.

आपकी जानकारी के लिए बात दे की अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंक अकाउंट धारको के लिए केवाईसी को आवश्यक कर दिया है। SBI ने ये भी जानकारी दी कि सभी खाता धारक नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई बैंक शाखा में संपर्क करें। ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा न हो आपकी केवाईसी पूरी नहीं होने की स्थिति में आपके खाते से किसी भी प्रकार के लेन-देन पर रोक लगा दी जाएगी।

दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक ने केवाईसी नियमों में कुछ बदलाव किये हैं जिसके आधार बेस्ड वीडियो कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रॉसेस को मंजूरी मिल गई हैं. इसका उपयोग बैंक या संस्था लोन देने लिए वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस का प्रयोग करेगी. इसका लाभ ये हैं की अब ग्राहकों को केवाईसी के लिए बैंक या अन्य संस्थान जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

क्या हैं वीडियो केवाईसी ?

यह एक पहचान प्रक्रिया हैं जिसमे आपकी जानकारी बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं द्वारा आसानी से जानी जा सकती हैं. यह भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा एक नई केवाईसी प्रक्रिया हैं वीडियो केवाईसी के जरिये आपकी आइडेंटिटी पता करने में आसानी होगी. वीडियो कॉल की सुविधा बैंक या संस्था के डोमेन पर ही होगी इसमें आप किसी थर्ड पार्टी सोर्स जैसे- गूगल डुओ या व्हाट्सएप कॉल या अन्य किसी माध्यम से वीडियो कॉल नहीं कर सकते हैं.

केवाईसी आधार बेस्ड वीडियो कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रॉसेस में वित्तीय संस्थाओं के अधिकारी पैन या आधार कार्ड पर आधारित कुछ सवाल की जानकारी के माध्यम से ग्राहक की पहचान की पुष्टि की जाएगी. एजेंट को जियो-कॉर्डिनेट्स के तहत इस बात की भी पुष्टि करनी होगी कि ग्राहक देश में हैं. या नहीं

कोरोनावायरस को लेकर अलर्ट पर मध्य प्रदेश, उज्जैन में मिले दो संदिग्ध मरीज

बनारस से पश्चिम बंगाल ले जाए जा रहे थे 195 कछुए, दो तस्कर गिरफ्तार

कोल डैम में जल्द शुरू होने वाली है पावर बोट सुविधा

 

Related News