अत्यधिक मात्रा में पालक के सेवन से शरीर पर पड़ सकते है बुरे प्रभाव

हम आपको बता दें अगर ज्यादा मात्रा में पालक या दूसरी पत्तीदार सब्जियों का इस्तेमाल किया जाए तो असर उल्टा भी होता है। पालक में काफी मात्रा में आयरन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं। जानकार मानते हैं कि अगर शरीर में इनकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो पेट से जुड़ी कई तरह की तकलीफें हो सकती हैं। यहां तक कि किडनी भी प्रभावित हो सकती है।

अब नहीं झेलनी होगी कम कद से होने वाली दिक्कत, ये उपाय करेंगे काम

यह है ज्यादा पालक खाने से नुकसान  

जानकारी के लिए आपको बता दें पालक ऑक्जैलिक एसिड से भरपूर होता है। शरीर पालक को यूरिक एसिड के रूप में भी ग्रहण करता है, जो किडनी के लिए ठीक नहीं है। यूरिक एसिड किडनी में कैल्शियम की मात्रा और किडनी की पथरी होने का खतरा बढ़ाने का कारण बनता है। शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड हो जाए तो जोड़ों का दर्द या गठिया जैसी दिक्कत भी झेलनी पड़ सकती है।

माइक्रोवेव में ना रखें ये बर्तन, खाना हो जायेगा खतरनाक

सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव 

इसी के साथ हम आपको बता दें ज्यादा पालक खाने से शरीर को कैल्शियम, आयरन आदि खनिजों की कमी भी झेलनी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि पालक में मौजूद ऑक्जैलिक एसिड इन खनिजों को शरीर में पूरी तरह अवशोषित नहीं होने देता। वही पालक के ज्यादा इस्तेमाल से पेट फूलना, डायरिया, किडनी की पथरी, गाउट जैसी परेशानी हो सकती है। पालक में मौजूद तत्व के अवशोषण में शरीर थोड़ा ज्यादा वक्त लेता है, इसलिए रोज पालक खाने से बचना फायदेमंद है, नहीं तो पेट फूल सकता है और कब्ज की परेशानी भी हो सकती है।

तबियत बिगड़ने के बाद बहुत कमजोर हो गए सोनू निगम, वीलचेयर पर बैठे हुए आए नजर

कैंसर से बचाता है पालक का ज्यूस, हर रोज़ करें सेवन

क्या आप जानते हैं पेप्टिक अल्सर के लक्षण, ऐसे करें बचाव

Related News