यूरोपोल में शामिल होने वाला दक्षिण कोरिया दसवां गैर-यूरोपीय देश बना

 

दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ (ईयू) की कानून प्रवर्तन सहयोग एजेंसी में शामिल होने वाला यूरोप के बाहर का दसवां देश बन गया है, जो आतंकवाद और अन्य अंतरराष्ट्रीय अपराधों का मुकाबला करता है।

6 अक्टूबर को, राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी (एनपीए) एक कार्य-स्तर के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद यूरोपोल में शामिल हो गई, जिसे सर्वसम्मति से 27 यूरोपीय संघ के सदस्यों द्वारा अनुमोदित किया गया था। अधिकारियों के अनुसार, प्रवेश 2017 से यूरोप के साथ सहयोग बढ़ाने के पुलिस प्रयासों का परिणाम है।

पुलिस अब अपराध की जानकारी साझा कर सकती है और यूरोपोल सदस्य राज्यों के साथ सहयोग कर सकती है, जिसमें 17 यूरोपीय और नौ गैर-यूरोपीय देश, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय संगठन और अनुसंधान संस्थान शामिल हैं। एनपीए के अनुसार, साझेदारी अनुभव और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आदान-प्रदान के साथ-साथ यूरोपोल एजेंटों के साथ सहयोग करके दुनिया भर में अपराधों के खिलाफ पुलिस प्रतिक्रिया क्षमताओं में सुधार करेगी।

कोविड -19 के प्रकोप के कारण, एनपीए प्रमुख किम चांग-योंग ने एक हस्ताक्षर समारोह के लिए हेग में यूरोपोल मुख्यालय जाने की योजना बनाई थी, लेकिन इसके बजाय एक राजनयिक थैली के माध्यम से यूरोपोल आयुक्त-जनरल कैथरीन डी बोल के साथ समझौते का आदान-प्रदान किया। यूरोपोल, यूरोपीय संघ के कानून प्रवर्तन संगठन की स्थापना 1992 में आतंकवाद, अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थों की तस्करी और अन्य गंभीर अपराधों के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करने के लिए की गई थी।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने ओमिक्रोन वैरिएंट को रोकने के लिए बूस्टर शॉट रोलआउट को बढ़ाने पर जोर दिया

इज़राइल की सरकार ने ओमिक्रोन से लड़ने के लिए चौथी बूस्टर खुराक की घोषणा की

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को चीन के साथ संबंध छिपाने का दोषी ठहराया गया

Related News