स्मिता पाटिल की सांवली-सलोनी खूबसूरती आज भी है कायम...

अपनी सांवली-सलोनी खूबसूरती और कजरारे नैन से सभी को दीवाना बनाने वाली एक्ट्रेस स्मिता पाटिल का आज 62 वा जन्मदिन है. 17 अक्टूबर, 1956 को पुणे में जन्मी स्मिता ने अपनी संवेदनशील एक्टिंग और किरदारों की वजह से आज भी दर्शकों के जहन में जिंदा हैं. परदे पर स्मिता को देखकर बिलकुल नहीं लगता था कि वे एक्टिंग कर रही है क्योकि वह अपने किरदार में पूरी तरह खो जाती थी. स्क्रीन पर मासूम सी दिखने वाली स्मिता असल जिंदगी में बहुत ही शरारती थी. एक्टिंग करने से पहले स्मिता न्यूज़ रीडर थी. वह शुरुआत में मुंबई दूरदर्शन चैनल के लिए मराठी में समाचार पढ़ती थीं. स्मिता को जीन्स पहनने का काफी शौक था लेकिन न्यूज़ पड़ते समय उन्हें साड़ी पहनना जरुरी था इसलिए वे अक्सर जीन्स के ऊपर ही साड़ी पहन लिया करती थी.

स्मिता की लवलाइफ के बारे में बात करे तो उनके चर्चे अभिनेता राज बब्बर के साथ खूब चले थे. मगर लोगो ने इनके रिश्ते की खूब आलोचनाएं की थी. दरअसल राज बब्बर पहले से ही शादीशुदा थे लेकिन फिर भी उन्हें स्मिता से ही शादी करनी थी इसलिए राज ने अपनी पत्नी नादिरा बब्बर को छोड़ दिया था. राज स्मिता के साथ लिवइन में रहने लगे थे. स्मिता के फ़िल्मी करियर की शुरुआत अरुण खोपकर की फिल्म 'डिप्लोमा' से हुई थी. इसके बाद उन्होंने कई ऐसी फिल्मे की जो भारतीय इतिहास में मील का पत्थर बन गई. उनकी छाप छोड़ने वाली फिल्मों में जहां 'भूमिका', 'मंथन', 'मिर्च मसाला', 'अर्थ', 'मंडी' और 'निशांत' जैसी रचनात्मक फिल्में शामिल हैं, तो दूसरी तरफ अमिताभ बच्चन संग 'नमक हलाल' और अन्य फिल्म 'शक्ति' व्यावसायिक फिल्मों की कतार में शामिल हैं.

स्मिता को उनके 1974-85 के फ़िल्मी करियर में 1985 में भारत सरकार द्वारा सम्मनित नागरिक पुरस्कर पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया. स्मिता की आखिरी इच्छा बड़ी ही खास रही. वह चाहती थीं कि मौत के बाद उन्हें एक शादीशुदा महिला के तरह सजाया जाए. स्मिता की इस इच्छा को अमिताभ बच्चन के मेकअप आर्टिस्ट ने पूरा किया था. उनका निधन 13 दिसंबर 1986 को हुआ था. स्मिता की फिल्म 'मिर्च मसाला' उनके निधन के बाद रिलीज हुई थी.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

BJP की गुरदासपुर में हार पर शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा का धुँआधार फायर

विराट-आमिर की मस्ती की पाठशाला...

BOLD जैकलीन फर्नांडिज की कीचड़ में HOT मस्ती

 

Related News