COVOVAX जुलाई 2021 तक होगा लॉन्च: SII

भारत स्थित फार्मा विशालकाय सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), जिसका वैक्सीन उत्पाद कोविशिल्ड वैक्सीन पहले ही ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग अनुमोदन प्राप्त कर चुका है, ने अब 'COVOVAX' के नैदानिक परीक्षण शुरू करने की अनुमति मांगी है। SII के सीईओ अदार पूनावाला ने एक ट्विटर के माध्यम से कहा, नोवाक्स के साथ एक कोरोना वैक्सीन के लिए हमारी साझेदारी ने भी उत्कृष्ट प्रभावकारिता के परिणाम प्रकाशित किए हैं। हमने भारत में परीक्षण शुरू करने के लिए आवेदन भी किया है। उम्मीद है कि जून 2021 तक VVOVAX लॉन्च किया जाएगा।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "सीरम संस्थान ने अपने नोवाक्स वैक्सीन के लिए डीसीजीआई को आवेदन दिया है। कुछ समय पहले विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने उनके आवेदन की समीक्षा की है और उनसे संशोधित प्रोटोकॉल प्रस्तुत करने के लिए कहा है। आवेदन का मूल्यांकन विशेषज्ञ पैनल द्वारा अच्छी तरह से किया जाएगा। जब और संशोधित फर्म द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि SII ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ तकनीकी सहयोग से कोविशिल वैक्सीन की लाखों खुराक पहले से ही बना रहा है।

नोवावैक्स ने एक प्रेस बयान में घोषणा की कि NVX-CoV2373, उसके प्रोटीन-आधारित COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में आयोजित अपने चरण तीन नैदानिक परीक्षण में, 89.3 प्रतिशत की वैक्सीन प्रभावकारिता के साथ प्राथमिक समापन बिंदु से मिले। अध्ययन के दौरान नए तनाव पर वायरस की प्रभावकारिता का भी विश्लेषण किया गया था। वैक्सीन का उपयोग ब्रिटेन, यूरोपीय संघ और अन्य देशों में होने की उम्मीद है, अध्ययन में 18 से 84 आयु वर्ग के 15000 लोगों को नामांकित किया गया है। यह टीका न तो कोरोना का कारण बन सकता है और न ही इसे दोहरा सकता है, 2 डिग्री सेल्सियस से 8 तक स्थिर है डिग्री सेल्सियस (प्रशीतित) और लॉजिस्टिक फ्रेंडली भी है क्योंकि इसे रेडी-टू-यूज़ लिक्विड फॉर्मूलेशन में शिप किया गया है जो मौजूदा वैक्सीन सप्लाई चेन चैनलों का उपयोग करके वितरण की अनुमति देता है।

पीएम मोदी की बातें टीम को और मजबूत करेंगी: रवि शास्त्री

अपनी राशि के अनुसार करें भोजन का सेवन

पीएम रोजगार पैकेज के लिए 30000 से अधिक कश्मीरी पंडितों ने किया आवेदन

Related News