वैज्ञानिक निमोनिया की वैक्सीन पर कर रहे है शोध

लंदन: स्वीडिश शोधकर्ताओं ने एक नए न्यूमोकोकी वैक्सीन उम्मीदवार की पहचान की है जो संभावित रूप से निमोनिया, सेप्सिस और मेनिन्जाइटिस को रोकता है। पीएनएएस पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, वैक्सीन अणु बैक्टीरिया द्वारा बनाए गए नैनो आकार के झिल्ली पुटिकाएं हैं और चूहों में सुरक्षा प्रदान करते हैं।

नैनो आकार के झिल्ली पुटिकाओं पर आधारित एक टीका का उत्पादन करने के विचार जो न्यूमोकोकल बैक्टीरिया स्वाभाविक रूप से अपने पर्यावरण के साथ संवाद करने और अन्य कोशिकाओं को प्रभावित करने के लिए अपनी कोशिका झिल्ली से जारी होते हैं, कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा जांच की गई थी।

इन पुटिकाओं में प्रोटीन शामिल हैं जो मेजबान की प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने के लिए बैक्टीरिया की क्षमता की सहायता करते हैं। झिल्ली कणों को शोधकर्ताओं द्वारा सुसंस्कृत न्यूमोकोकल बैक्टीरिया से निकाला गया था। उन्होंने पाया कि इन झिल्ली पुटिकाओं के साथ चूहों का टीकाकरण उन्हें गंभीर न्यूमोकोकल संक्रमण से बचाता है।

इसके अलावा, चूहों ने अन्य न्यूमोकोकल उपभेदों / प्रकारों के साथ-साथ न्यूमोकोकल तनाव / प्रकार के खिलाफ सुरक्षा प्रदर्शित की, जिसमें से कणों को बरामद किया गया था। MalX और PrsA, झिल्ली कणों में पाए जाने वाले दो प्रोटीन, शोधकर्ताओं के अनुसार, प्रमुख सुरक्षात्मक प्रभाव के लिए दोनों की आवश्यकता होती है।

इन 4 तरह के फूड्स होते हैं किडनी में पथरी का कारण

रोज शंख बजाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ती है आंखों की रोशनी

केरल में फिर बढ़ रहे कोरोना के केस, राज्य सरकार हुई अलर्ट

 

 

 

 

 

Related News