संकष्टी चतुर्थी पर ऐसे करें पूजन, पूरी होगी हर मनोकामना

आप सभी को बता दें कि इस महीने 22 फरवरी शुक्रवार को संकष्टी चतुर्थी मनाई जाएगी यानी कल. ऐसे में संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणपति जी का विधि-विधान से पूजन करने पर सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे इस दिन कर सकते हैं पूजा.

पूजन विधि - इस दिन यानी 22 फरवरी को सबसे पहले सुबह स्नान कर साफ और धुले हुए कपड़े पहनें. अब पूजा के लिए भगवान गणेश की प्रतिमा को ईशानकोण में चौकी पर स्थापित करें. इसके बाद चौकी पर लाल या पीले रंग का कपड़ा पहले बिछा लें. अब भगवान के सामने हाथ जोड़कर पूजा और व्रत का संकल्प लें और फिर उन्हें जल, अक्षत, दूर्वा घास, लड्डू, पान, धूप आदि अर्पित करें. इसके बाद अक्षत और फूल लेकर गणपति से अपनी मनोकामना कहें, उसके बाद ओम ‘गं गणपतये नम:’ मंत्र बोलते हुए गणेश जी को प्रणाम करें.

इसके बाद एक थाली या केले का पत्ता लें, इस पर आपको एक रोली से त्रिकोण बनाना है और त्रिकोण के अग्र भाग पर एक घी का दीपक रखें. अब इसी के साथ बीच में मसूर की दाल व सात लाल साबुत मिर्च को रखनी है और पूजन उपरांत चंद्रमा को शहद, चंदन, रोली मिश्रित दूध से अर्घ्य देंना है. अब पूजन के बाद लड्डू प्रसाद स्वरूप ग्रहण करना है और सभी को बांटना भी है. आप सभी को बता दें कि इस तरह पूजन करने से बहुत लाभ होता है और ऐसे पूजन करने से मन की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

अगर घर में नहीं टिकता पैसा तो भगवान गणेश को अर्पित कर दें यह चीज़

फिर बढ़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'सैराट' की एक्ट्रेस की मुश्किलें, पुलिस से मांगी अतिरिक्त सुरक्षा

तिजोरी में चाहते हैं खूब सारा धन तो भगवान गणेश की सफेद प्रतिमा पर चढ़ा दें यह चीज़

Related News