एस जयशंकर ने फ्रांसीसी समकक्ष से मुलाकात की

बाली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक के तहत शुक्रवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष कैथरीन कोलोना के साथ मौजूदा वैश्विक समस्याओं पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

जयशंकर ने कहा, "नई फ्रांसीसी समकक्ष कैथरीन कोलोना के साथ मेरी पहली बैठक। हमने इस बारे में बात की कि हमारे पास एक ठोस साझेदारी है और हम इसकी सभी क्षमताओं को साकार करने के लिए एक साथ कैसे काम करेंगे। इसके अलावा उन चुनौतियों पर भी चर्चा की जो वर्तमान में दुनिया का सामना कर रही है। बाली जी 20 एफएमएम के दौरान रूसी एफएम सर्गेई लावरोव के संपर्क में आया था। साझा हित के द्विपक्षीय विषयों पर चर्चा की गई। डब्ल्यू  ने वर्तमान क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर भी चर्चा की, जैसे यूक्रेन और अफगानिस्तान में युद्ध, "उन्होंने कहा।  इंडोनेशिया इस साल जी 20 विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन कर रहा है।

अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, चीन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जी 20 देशों में शामिल हैं। यूक्रेन में संघर्ष जी 20 विदेश मंत्रियों की बैठक में अधिकांश एजेंडा उठाएगा।

गौरतलब है कि भारत ने यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से जारी संघर्ष को हल करने के लिए कूटनीति और संचार की वकालत की है। भारतीय विदेश मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रियों शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान और सेनेगल, आइसाता टाल साल के साथ भी बैठकें कीं।

जी-20 एफएमएम में विदेश मंत्री की भागीदारी से जी-20 सदस्यों के साथ भारत की बातचीत में सुधार होगा। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अगले एफएमएम वार्ता में भारत की भागीदारी जी 20 ट्रोइका सदस्य के रूप में और भविष्य के जी 20 अध्यक्ष के रूप में और भी अधिक महत्व प्राप्त करती है।

नहीं रहे शिंज़ो आबे, गोली लगने के बाद आया था हार्ट अटैक

फिलीस्तीनी राष्ट्रपति ने इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ से मुलाकात की

शिंज़ो आबे की सरेआम मारी गई गोली, पकड़ा गया अपराधी, जानिए क्यों किया हमला ?

Related News